cuet-2022-exam-start-today-for-14-lakh-candidates-know-shift-time-and-nta-guidelines
File pic

    Loading

    नई दिल्ली: संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) के चौथे चरण में शामिल होने वाले 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है ताकि परीक्षा केन्द्र उनकी पसंद के शहर में समायोजित किया जा सके। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।  स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी-यूजी के चौथे चरण की परीक्षा 17 से 20 अगस्त के बीच होनी थी और इसमें 3.72 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं। 

    शुरुआती योजना के तहत सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक संपन्न कराने की योजना थी। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभाल रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पहले घोषणा की थी कि सभी चरणों की परीक्षा 28 अगस्त को संपन्न हो जाएगी।  हालांकि, अब परीक्षा संपन्न होने में देरी होगी और परीक्षा को भी विभाजित कर छह चरणों में कर दिया गया है। 

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, ‘‘चौथे चरण में हिस्सा लेने वाले 3.72 लाख उम्मीदवारों में से 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा, परीक्षा केन्द्र के लिए उनके पसंद के शहर को समायोजित करने के वास्ते 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है। एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की क्षमता बढ़ाई है और परीक्षा केंद्रों की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ-साथ और परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।” 

    उन्होंने कहा, ‘‘सुचारु परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर एसोसिएट प्रोफेसर स्तर के व्यक्ति को तकीनीक पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त करने का फैसला किया गया है।” गौरतलब है कि सीयूईटी के दूसरे चरण में तकनीकी खामी का सामना करना पड़ा था जिसकी वजह से विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी।  कुमार ने पिछले सप्ताह कहा था कि कई केंद्रों पर ‘‘तोड़फोड़’ की आशंका और खबर मिलने के बाद परीक्षा रद्द की गई थी।”

    कुमार ने कहा, ‘‘एनटीए को कुछ ईमेल मिले हैं, जिनमें उम्मीदवारों ने पूर्व के चरणों में तकनीकी खामी का सामने करने की शिकायत की है और परीक्षा की तारीख, केंद्र, शहर और दोबारा परीक्षा कराने का अनुरोध किया है।” उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे अनुरोधों को मामले दर मामले देखा जा रहा है। अगर व्यावहारिक हुआ तो ये उम्मीदवार 30 अगस्त की परीक्षा में शामिल होंगे।”  गौरतलब है कि दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा केरल और ईटानगर में बारिश और भूस्खलन की वजह से स्थगित कर दी गई थी।  (एजेंसी )