Mayo and Medical, GMCH

Loading

नागपुर. मेडिकल, आईजीएमसी, शासकीय आयुर्वेद कॉलेज, दंत अस्पताल में वर्षों से वर्ग-4 के रिक्त पद होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि निजी एजेंसी के कर्मचारी रखे गये हैं लेकिन संख्या अधिक नहीं है. प्रशासन ने अक्टूबर में ही पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी लेकिन अब 2 महीने बाद विज्ञापन जारी किया गया है. कुल 680 पदों पर भर्ती की जानी है. पद भर्ती के बाद मैन पॉवर की समस्या कुछ हद तक हल हो सकेगी. 

पिछले कई वर्षों से पद भर्ती नहीं होने से दिक्कतें बढ़ी हैं. हालांकि आउटसोर्सिंग कर विविध प्राइवेट एजेंसियों के कर्मचारी रखे गये हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका. प्रशासन द्वारा अक्टूबर में पद भर्ती की घोषणा की गई थी लेकिन करीब 2 महीने के देरी के बाद विज्ञापन जारी किया गया. सभी पद सरल सेवा भर्ती के तहत होंगे. इन पदों के लिए न्यूनतम पात्रता 10वीं उत्तीर्ण है. वेतन श्रेणी 15000-47600 रुपये रखी गई है. पदों के लिए 2 घंटे की परीक्षा ली जाएगी. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. आवेदन भरने की शुरुआत 30 दिसंबर से होने जा रही है. यह प्रक्रिया 20 जनवरी तक चलेगी. 

मैन पॉवर की कमी होगी दूर 

वर्ग-4 के इन पदों में प्रयोगशाला परिचर, चपरासी, हमाल, कक्ष परिचर, गैगमैन, माली, संग्रहालय परिचर, किचन, स्टोर बॉय, क्लिनर, सरवेंट आदि पदों का समावेश है. मेडिकल, मेयो, सुपर, आयुर्वेद और डेंटल के अलावा ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र सावनेर में पद भरे जाएंगे. फिलहाल सभी जगह मैन पॉवर की कमी से उपचार व्यवस्था में दिक्कतें आ रही हैं. उक्त पदों पर भर्ती के बाद वर्ग-3 के पदों पर राज्य स्तर पर भर्ती होने के संकेत मिले हैं.