न्यू होराइजन पब्लिक स्कूल, जो उत्कृष्ट मानव की रचना करता है

Loading

नई दिल्ली: शिक्षा का उद्देश्य तथ्यों को सीखना नहीं होता बल्कि एक उत्कृष्ट मानव की रचना करना होता है और विद्यालय एक ऐसा स्थान है जो सशक्त समाज के निर्माण का उत्तरदायित्व उठाता है। न्यू होराइजन पब्लिकस्कूल, एरोली इन्ही शिक्षा के सिद्धांतों का पालन कर शिक्षा के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा चुका है। 

शिक्षण औरशिक्षण प्रक्रिया में एक अद्भुत और नए आयामों को छू रहा है; जिसका उज्जवल सपना हर कोई देखता है। 2004 में स्थापित यह विद्यालय क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक और अद्वितीय बुलंदियों को छू रहा है। हमारा विद्यालय आधुनिक  तकनीकी संसाधनों एवं सुविधाओं से सुसज्जित शैक्षणिक आवश्यकताओं और उनमें आ रहे बदलावों के लिए विद्यार्थियों को अनुकरणीय शिक्षण के माध्यम से पोषित कर, उन्हें मानवता एवं सहिष्णुता के गुणों से परिपूर्ण कर उनका सर्वांगीण विकास कर रहा है।

2018 और 2019 में हमारे विद्यालय को ‘बेस्ट स्कूल’ सम्मान से नवाजा गया है। ‘टॉप 10’ विद्यालयों की श्रेणी में महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत हमारा विद्यालय ने प्रथम तथा पूरे भारत में आठवें स्थान पर रहकर विजय पताका लहराई है। 2014, 2015 एवं 2018 में माध्यमिक विद्यालय की परीक्षाओं में राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट श्रेणी के रूप में अपने छात्रोंकी उपलब्धि में प्रशंसा हासिल की है।

131 छात्रों ने 2023 के दसवीं कक्षा के परिणामों में 90% तथाउससे भी अधिक प्राप्तांक हासिल किये है जो  कि पूरे स्कूल का एक तिहाई (1/3) भाग है। प्रशिक्षित शिक्षकोंके बलबूते राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे विद्यार्थियों ने शिक्षा,खेल एवं  कला में अगणित पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

हमारे भूतपूर्व प्रतिभाशाली छात्रों ने कला, अभियांत्रिकी (इंजीनियरिंग) एवं चिकित्सा के क्षेत्र में अपना परचम लहरा कर हमें गौरवान्ति किया है। हमें यह बताते हुए असीम गर्व महसूस हो रहा है कि हमारे विद्यार्थियों में कुछ ऐसे भी अद्भुत छात्र हैं जो ‘गिनीज  वर्ल्ड रिकॉर्ड’ धारक और राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता रहे है। यही नहीं हमारे अनेक विद्यार्थी दुनिया के सुदूर कोने तक पहुंच कर अपने ज्ञान एवं व्यक्तित्व से अपना, अपने परिवार और अपने विद्यालय का नाम रोशन कर उन्हें सम्मानित कर रहे हैं और विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं।