Kapil Sharma and Huma

Loading

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले (Mahadev betting app case) में कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) और अभिनेत्री हुमा कुरेशी (Huma Qureshi) को तलब किया है। इसके अलावा ED ने हिना खान को भी समन जारी किया है। इन सभी लोगों एजेंसी ने अलग-अलग तारीख पर पूछताछ के लिए बुलाया है।

इससे पहले ED ने बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को समन भेजकर 6 अक्टूबर को रायपुर के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने का निर्देश दिया था। हालांकि, रणबीर ने ED को मेल भेजकर दो हफ्तों का समय मांगा है।

तीनों को अलग-अलग तारीखों पर पेश होने को कहा

अधिकारियों ने बताया कि हाल में तीनों कलाकारों को समन भेज कर एजेंसी के रायपुर कार्यालय में अलग-अलग तारीखों पर पेश होने को कहा गया है। एजेंसी धनशोधन निषेध अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इनका बयान दर्ज करेगी और यह समझने की कोशिश करेगी कि ऐप के प्रवर्तकों द्वारा कथित तौर पर किए गए भुगतान और धन प्राप्ति का तरीका क्या था। माना जा रहा है कि इन कलाकारों को मामले में आरोपी नहीं बनाया जाएगा। समझा जाता है कि इन कलाकारों ने महादेव ऐप का प्रचार किया और कुछ ने ऐप के एक प्रवर्तक की विदेश में हुई शादी में मेहमानों का मनोरंजन किया था।

चुनावों पर दांव लगाने

ED के अनुसार, महादेव ऑनलाइन बुक पोकर और अन्य कार्ड गेम, चांस गेम, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल और अन्य जैसे विभिन्न लाइव गेम्स में अवैध सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। यहां तक ​​कि भारत में विभिन्न चुनावों पर दांव लगाने का अवसर भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह यूज़र्स को कई कार्ड गेम जैसे ‘तीन पत्ती’, पोकर, ‘ड्रैगन टाइगर’, वर्चुअल क्रिकेट गेम और भी बहुत कुछ खेलने की सुविधा देता है। ED ने इस साल की शुरुआत में मामले की जांच शुरू की और अगस्त में रायपुर से चार लोगों- व्यवसायी भाई सुनील और अनिल दम्मानी, सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) चंद्र भूषण वर्मा और सतीश चंद्राकर को गिरफ्तार किया था।

रणबीर के अलावा ये स्टार्स राडार पर

इस मामले में रणबीर के अलावा विशाल डडलानी, टाइगर श्रॉफ, नेहा कक्कड़, एली अवराम, भारती सिंह, सनी लियोनी, भाग्यश्री, पुलकित सम्राट, कीर्ति खरबंदा, नुसरत भरुचा और कृष्णा अभिषेक है। इनके अलावा सौरभ चंद्राकर की शादी में पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान और आतिफ असलम भी शामिल हुए थे।

महादेव ऐप के संस्थापक चला रहे इसी तरह के 4-5 ऐप

महादेव ऐप के संस्थापक इसी तरह के 4-5 ऐप चला रहे हैं, जिन्हें UAE से संचालित किया जा रहा है। माना जा रहा है कि ये ऐप्स हर दिन कई करोड़ रुपये का मुनाफा कमा रही हैं। ED ने कहा कि सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किया जा रहा है। ED ने कहा कि नए यूजर्स और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए भारत में बड़े पैमाने पर नकद खर्च भी किया जा रहा है।

ED ने 39 स्थानों पर मारे छापे

ED ने हाल ही में रायपुर, भोपाल, मुंबई और कोलकाता में 39 स्थानों पर तलाशी ली और 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त की। एजेंसी ने विदेशों में भी गंभीरता से जांच शुरू कर दी है। रायपुर में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत ने संदिग्धों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट भी जारी किया है।