मशहूर एक्ट्रेस कामिनी कौशल को JIFF में मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

Loading

मुंबई: जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (JIFF) में इस बार हिंदी अभिनेत्री कामिनी कौशल को आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जा रहा है। उनके साथ ही राजस्थानी सिनेमा इनसाइक्लोपीडिया के लेखक सिने इतिहासकार मुरलीधर सोनी को भी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। यह घोषणा जिफ के संस्थापक निदेशक हनु रोज ने बुधवार को जयपुर में की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध इस फिल्म महोत्सव का 16वां संस्करण 9 से 13 फरवरी तक जयपुर के आईनॉक्स जीटी सेंट्रल में आयोजित किया जाएगा।

चेतन आनंद की 1946 की फिल्म ‘नीचा नगर’ से अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत करने वाली कामिनी कौशल ने अपने करियर में कई यादगार फिल्में दी हैं और सफल पारी खेली। 1948 में फिल्म ‘नदिया के पार’ में कामिनी कौशल और दिलीप कुमार की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। उन्होंने टीवी धारावाहिकों और कठपुतली में भी अपने काम से छाप छोड़ी।

यह पुरस्कार उनके उल्लेखनीय करियर, कला के प्रति समर्पण और सिनेमा की दुनिया पर उनके गहरे प्रभाव के लिए दिया जा रहा है। 97 साल की इस एक्ट्रेस को ये सम्मान उनके मुंबई स्थित घर पर दिया जाएगा। वैसे 2011 में कामिनी कौशल JIFF में भाग लेने के लिए जयपुर आ चुकी हैं।  इससे पहले ये अवार्ड आशा पारेख, शर्मिला टैगोर, जया बच्चन, प्रकाश झा, रमेश प्रसाद, रोबिन भट्ट, अपर्णा सेन, शाजी एन करुण, दिलीप कुमार, माजिद मजीदी आदि को दिया गया है।

सिने इतिहासकार और अनुभवी पत्रकार लेखक मुरलीधर सोनी ने वर्षों की मेहनत और शोध से राजस्थानी सिनेमा का पहला विश्वकोश तैयार किया है। राजस्थानी सिनेमा की 80 साल की यात्रा का एक प्रामाणिक दस्तावेज़ बनाने और इसकी विरासत को संरक्षित करने और सिनेमा जगत में उनके उत्कृष्ट साहित्यिक योगदान के लिए उनके समर्पण और अथक और समर्पित प्रयासों को रेखांकित करते हुए, JIFF उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित करेगा।