सिनेमा के जादूगर संजय लीला भंसाली, बचपन से ही हैं निर्देशन के शौक़ीन

Loading

मुंबई: 24 फरवरी 1963 को मुंबई में जन्मे संजय लीला भंसाली कल अपना 61वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। फिल्म उद्योग के अग्रणी, भंसाली के पिता नवीन भंसाली भी एक निर्माता थे, जिन्होंने ‘जाघी लुटेरा’ (1958) जैसी फिल्म का निर्माण किया था। भले ही उनके पिता ग्लैमर की दुनिया से जुड़े थे, लेकिन भंसाली की हालत कुछ खास नहीं थी। लेकिन संजय लीला भंसाली के शानदार सेट, शाही किरदार, गानों में गहराई और दमदार कहानियां उनकी फिल्मों की खासियत हैं। एक संपादक और सहायक के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले भंसाली आज सिनेमा के एक मंझे हुए निर्देशक हैं। उन्होंने ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘पद्मावत’, ‘राम-लीला’ और ‘ब्लैक’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाकर सिनेमा में इतिहास रच दिया।

किरदारों से संवारा स्टार्स का करियर

भंसाली की एक और सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि वो अपने अभिनेताओं से बेस्ट करवाने की क्षमता रखते है। उनके लिए बनाई गई भूमिकाओं के जरिए वह एक साधारण इंसान को सिनेमाई आइकन में बदल देते हैं। ‘देवदास’ में ऐश्वर्या राय के किरदार पारो से लेकर, ‘पद्मावत’ में रानी पद्मावती के रूप में दीपिका पादुकोण, ‘बाजीराव मस्तानी’ में बाजीराव के रूप में रणवीर सिंह के विस्फोटक अवतार और ‘गंगूबाई’ के रूप में आलिया भट्ट में परिवर्तन तक, सुपरस्टार्स के करियर को संवारने में भंसाली की फिल्मों का अहम योगदान रहा है।

भंसाली की फिल्मों का अहम हिस्सा है संगीत

फिल्ममेकर के सिनेमा में एक अलग अलग म्यूजिक के रंग भी हैं, जो एक कहानी कहने में उपकरण और एक भावनात्मक आधार दोनों के रूप में काम करते हैं। एक संगीत निर्देशक के रूप में, भंसाली की रचनाएं शक्ति और जोश के साथ गूंजती हैं, जो पारंपरिक भारतीय म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करते हुए उनकी फिल्मों को नई ऊंचाइयों तक ले जाती हैं। उनका संगीत सिनेमाई अनुभव का एक खास हिस्सा अंग है, जो कहानी के जरिए अपनी एक नई कहानी लिखता है।

आगामी प्रोजेक्ट ‘हीरामंडी’

अपने आगामी प्रोजेक्ट ‘हीरामंडी’ के साथ, फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली एक बार फिर ग्लोबल मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के साथ, उनका लक्ष्य भारतीय संस्कृति और विरासत की अनकही कहानियों पर प्रकाश डालना, हमारे देश की विविधता और समृद्धि को दुनिया के सामने प्रदर्शित करना है। संजय लीला भंसाली जल्द ही ‘हीरामंडी’ के जरिए पाकिस्तान के रेड लाइट एरिया की हकीकत दुनिया के सामने लाने वाले हैं। इस वेब सीरीज में एक वेश्या की कहानी दिखाई जाएगी। सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल जैसी एक्ट्रेस अहम भूमिका निभा रही हैं। भंसाली ‘हीरामंडी’ से ओटीटी की दुनिया में डेब्यू करने जा रहे हैं। इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा।