Happy Birthday Ajay Devgn
Photo - Instagram

Loading

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के सुपरस्टार (Superstar) अजय देवगन (Ajay Devgn) का असली नाम विशाल वीरू देवगन (Vishal Veeru Devgan) है। वो आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 2 अप्रैल, 1969 को एक पंजाबी हिंदू सारस्वत-विश्वकर्मा परिवार में हुआ था। अजय देवगन के पिता वीरू देवगन एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक थे और उनकी मां  वीना एक फिल्म निर्माता हैं।

अजय देवगन एक एक्टर के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं। अजय देवगन कई पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं। 2016 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है। अजय देवगन ने साल ‘1991’ में ‘फूल और कांटे’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद वो कई फिल्मों में नजर आए। जिसमें ‘जिगर’, ‘दिलवाले’, ‘दिलजले’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘दीवानगी’, ‘जख्म’, ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’, ‘गोलमाल’, ‘गोलमाल रिटर्न्स’, ‘गोलमाल 3’, ‘सिंघम’, ‘सिंघम रिटर्न’, ‘गोलमाल अगेन’, ‘टोटल धमाल’, ‘रनवे’, ‘तान्हाजी’, ‘दृश्यम’ और ‘दृश्यम 2’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

अजय देवगन ने 24 फरवरी, 1999 को एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन हिंदू समारोह में बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल से शादी की थी। कपल दो बच्चों के पैरेंट्स हैं। उनकी बेटी न्यासा का जन्म 2003 में हुआ था और उनके बेटे युग का जन्म 2010 में हुआ था। अजय देवगन ने 2000 में मुंबई में अपने प्रोडक्शन हाउस ‘अजय देवगन फिल्म्स’ की स्थापना की। 2000 में, ADF के बैनर तले बनी पहली फिल्म ‘राजू चाचा’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अजय देवगन और काजोल अहम भूमिका में नजर आए थे।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)

2008 में, अजय देवगन ने नाटक ‘यू मी और हम’ का सह-निर्माण किया इस फिल्म से उन्होंने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म ने एक्टर ने काजोल के साथ अपनी अहम भूमिका निभाई थी। अजय देवगन ने तीन अन्य लेखकों के साथ मिलकर इस फिल्म को लिखा था।

अजय देवगन की स्टारर फिल्म ‘भोला’ इन दिनों सिनेमाघरों में बड़े पर्दे पर चल रही हैं। फिल्म रामनवमी के मौके पर 30 मार्च, 2023 को थिएटरों में रिलीज हुई हैं। फिल्म में अजय देवगन के अलावा एक्ट्रेस तब्बू, संजय मिश्रा, गजराज राव, दीपक डोबरियाल और अमाला पॉल भी हैं। फिल्म का निर्देशन भी अजय देवगन ने किया है। फिल्म ‘भोला’ का निर्माण अजय देवगन की एफ फिल्म्स, टी-सीरीज फिल्म्स, रिलायंस एंटरटेनमेंट और ड्रीम वॉरीयर्स पिक्चर्स के बैनर तले हुआ है।

बता दें कि फिल्म ‘भोला’ 125 करोड़ के बजट पर बनी है। ये फिल्म तमिल फिल्म ‘कैथी’ का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है। अगर हम बात करें फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो फिल्म ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 11.20 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं दूसरे दिन फिल्म ने 7.40 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। दोनों दिनों के बॉक्स ऑफिस बिजनेस को मिलकर फिल्म ने कुल 18.60 करोड़ रूपये कमाए।