Happy Birthday Vidya Balan
Photo - Instagram

    Loading

    मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस (Actress) विद्या बालन (Vidya Balan) इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। अभिनेत्री आज न्यू ईयर के दिन अपना 44वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1979 को मुंबई में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। एक्ट्रेस कई बॉलीवुड फिल्मों में अपनी भूमिका निभा चुकी है। जिसके लिए वो कई पुरस्कार भी हासिल कर चुकी हैं। उन्हें साल 2014 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है।

    विद्या बालन ने मुंबई विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने के दौरान ही उन्होंने फिल्म में करियर शुरू करने के कई असफल प्रयास किए। जिसके लिए उन्होंने टेलीविजन विज्ञापनों और संगीत वीडियो में अभिनय किया। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में ही एकता कपूर के ‘सिटकॉम हम पांच के’ पहले सीजन में राधिका की भूमिका निभाई थी। साल 2003 में रिलीज बंगाली फिल्म ‘भालो थेको’ में विद्या बालन ने अभिनय करके अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

    उसके बाद उन्होंने साल 2005 में रिलीज बॉलीवुड फिल्म ‘परिणीता’ में अपनी मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके बाद वो ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘भूल भुलैया’, ‘शेरनी’, ‘मिशन मंगल’, ‘हमारी अधूरी कहानी’, ‘बेगम जान’, ‘शकुंतला देवी’, ‘हे बेबी’, ‘गुरु’ और ‘ओम शांति ओम’ जैसी फिल्मों में अपनी भूमिका निभा चुकी हैं। वो आखिरी बार फिल्म ‘जलसा’ में नजर आई थीं। विद्या बालन मानवीय कारणों को भी बढ़ावा देती है और साथ ही वो महिलाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करती है।

    वो भारतीय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की सदस्य हैं। विद्या बालन एक रेडियो शो की मेजबानी भी की है। विद्या बालन ने अपने करियर की शुरुआत में कई उतार-चढ़ाव देखे। यहां तक कि उनके वजन और ड्रेस सेंस के लिए उनकी खूब आलोचना की गई। 14 दिसंबर 2012 को विद्या बालन ने मुंबई के बांद्रा में एक निजी समारोह में फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की।