reviews-gulabo-sitabo-review-amitabh-bachchan-ayushmann-khurrana-directed-by-shoojit-sircar

फिल्म में अमिताभ बच्चन मकान मालिक के किरदार में नजर आ रहे है। तो वही, आयुष्मान खुराना किरायेदार के किरदार में दिखाई दे रहे है।

Loading

मुंबई. बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ अमेज़न प्राइम पर रिलीज हो चुकी है। बता दे कि देश में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन लागू हो गया है। ऐसे में यह पहली फिल्म है जो OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई है। शूजित सरकार की फिल्म गुलाबी सिताबो में एक मकान मालिक और किरायेदार की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में अमिताभ बच्चन मकान मालिक के किरदार में नजर आ रहे है। तो वही, आयुष्मान खुराना किरायेदार के किरदार में दिखाई दे रहे है। इस पूरी फिल्म में मकान मालिक और किरायेदार के बीच मजेदार तू-तू,मैं-मैं दिखाई दे रही है।

फिल्म की कहानी : इस फिल्म की कहानी अमिताभ बच्चन यानि मिर्जा से शुरू होती है। लखनऊ में रहने वाले 78 साल के मिर्जा लालची, कंजूस, झगड़ालू स्वभाव के हैं। मिर्जा की जान उनकी हवेली में अटकी हुई है। दरअसल, वह हवेली उनकी बीवी फ़ातिमा की पुश्तैनी जायदाद होती है। इसलिए इस हवेली का नाम फ़ातिमा महल रहता है। मजे की बात यह है कि मिर्जा की बीवी उनसे 17 साल बड़ी होती है। मिर्जा की नजर फातिमा के जायदाद पर होती है इसलिए वह अपनी बीवी की मरने की राह देखते रहता है।

वही, मिर्जा अपना गुजारा करने के लिए महल का सामान चोरी से बेचता रहता है। फातिमा महल में काफी कमरे है। इसलिए हवेली में कुछ किरायेदार भी रहते है। इनमे से एक है आयुष्मान खुराना यानि बांके रस्तोगी। बांके अपनी मां और 3 बहनों के साथ रहता है। बांके ज्यादा पढ़ा लिखा नही है। और वह अपना घर चलाने के लिए आटा चक्की की दुकान चलाता है। इसी बीच मिर्जा को हमेशा पैसे की जरुरत होती है, इसलिए वह किरायेदार के पैसो का इंतजार करता रहता है। इसी बात पर बांके और मिर्जा में हमेशा चूहे बिल्ली जैसे लड़ाई होती रहती है।

मिर्जा बांके से काफी परेशान हो जाता है और उसे अपनी हवेली से निकालने के लिए नए नए तरीके ढूंडते रहता है। इस तू-तू-मैं-मैं में मोड़ तब आता है जब मिर्जा एक वकील के साथ मिलकर बिल्डर को हवेली बेचने की तैयारी कर लेता है। वहीं,दूसरी तरफ बांके एलआईजी फ्लैट के लालच में पुरातत्व विभाग के एक अधिकारी से मिलकर हवेली उनके देने की प्लानिंग करने लगता हैं। अब यह हवेली किसकी होती है यह तो फिल्म देखकर आपको पता चलेगा।

इस फिल्म में अभिताभ बच्चन ने बेहतरीन एक्टिंग की है। 78 साल के मिर्जा के किरदार में अमिताभ बच्चन ने सबका दिल जीत लिया। वही, आयुष्मान खुराना भी एक जिद्दी और कम पढ़े लिखे लड़के के किरदार में अच्छे लग रहे है। इस फिल्म में बृजेश काला और विजय राज भी नजर आ रहे है। वही, इस फिल्म में फातिमा बेगम के किरदार में फारुख जाफर नजर आ रही है।

फिल्म के निर्देशन की बात करे तो, अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना को लेकर शुजित सरकार कुछ अलग करना चाहते थे। लेकिन,वह इस बार कामयाब नहीं हो पाए। बता दे कि गुलाबो सिताबो, फिल्म पिकू और विक्की डोनर के मुकाबले बेहद कमज़ोर है।