आज है तनुजा का जन्मदिन, जानिए कैसे मां के एक थप्पड़ ने बना दिया था एक्ट्रेस का करियर

    मुंबई: आज है बॉलीवुड की अभिनेत्री तनुजा (Tanuja) का जन्मदिन। उनका जन्म 23 सितंबर 1943 को हुआ था। तनुजा 78 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है। तनूजा की मां एक एक्ट्रेस थी। उनका नाम शोभना समर्थ था। उसके पिता एक प्रोड्यूसर थे। उनका नाम कुमारसेन समर्थ था। क्योंकि तनुजा एक फिल्मी  बैकग्राउंड से थी। इसलिए वे भी एक्ट्रेस बानी। तनूजा ने शादी  फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी से की। तो आज एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जीवन से जुड़े एक खास किस्सा बताते है। 

    तनूजा एक बेहतरीन अदाकारा है। तनूजा की मां शोभना समर्थ और बड़ी बहन नूतन बॉलीवुड फिल्मों की बड़ी स्टार थीं। अपना मां और मौसी की तरह एक्ट्रेस बनना चाहती थी। तो तनुजा को लगा की उनकी मां और बेहेन दोनों बड़ी स्टार्स हैं इसलिए उन्हें एक्टिंग में कोई परेशानी नहीं आएगी। 

    1960 में तनुजा की मां शोभना समर्थ ने जैसे ही एक्ट्रेस को फिल्म ‘छबीली’ में लॉन्च किया शूटिंग के दौरान सेट पर सब उनसे परेशान हो गए थे। फिल्म की पूरी यूनिट उनके परेशान थी। शूटिंग के दौरान तनुजा बहुत नखरे दिखाती थीं। और ऐसा ही हुआ काम एक्ट्रेस ने केदार शर्मा की फिल्म में भी किया। तनूजा सेट पर हर वक़्त सिर्फ हंसी-मजाक में व्यस्त रहती थीं। लेकिन केदार शर्मा को ये सब बिलकुल पसंद नहीं आ रहा था। 

    फिल्म के शूटिंग के दौरान एक सीन में तनुजा रोना था। लेकिन एक्ट्रेस बार बार हंस रही थीं। ऐसा एक बार नहीं हुआ बल्कि कई बार हुए। ऐसे में केदार शर्मा परेशान हो गए थे। फिर तनूजा ने केदार शर्मा के पास जाकर कहा आज मेरा रोने का मूड नहीं है। इस बात पर केदार शर्मा ने तनूजा को जोरदार सेट पर ही थपड़ मार दिया। ये देखकर पूरी टीम सन्न रह गई। इस फिल्म के हीरो राज कपूर धीरे से बाहर निकल लिए और तनुजा ने आसमान सिर पर उठा लिया। वो रोते हुए केदार शर्मा की शिकायत करने मां शोभना के पास पहुंची।

    तनूजा ने जैसे ही ये बात अपनी मां यानि शोभना समर्थ को बताया उन्होंने तनुजा को एक और थप्पड़ जड़ दिया था। जिसके बाद उनका रो रो कर बुरा हाल हो गया था। उसी हालत में शोभना ने तनूजा को सेट पर लेकर गई और केदार शर्मा से कहा अब कर लीजिये शूटिंग सुरु। अब ये रो रही है। उसको बाद तनुजा ने परफेक्ट शॉट दिया। उसके बाद तनूजा ने परफेक्शन के साथ काम करना सिख लिया।