File Photo
File Photo

Loading

खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं होता। खूबसूरती पाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट भी करवाए जाते हैं। वहीं मार्केट में कई तरह के ऐसे प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं, जो चेहरे पर निखार लाने का दावा करते हैं। लेकिन, इन चीज़ों का कुछ ख़ास असर नहीं होता है, बल्कि किसी-किसी को तो इसके साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते हैं, जिसकी वजह से चेहरा और भी ख़राब दिखने लगता है। ऐसे में अगर आप इन सब चीज़ों को छोड़ घर पर ही बस कुछ उपाय करेंगे तो आपके चेहरे पर जल्द ही निखार आने की संभावना है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह टिप्स…  

  1. खूबसूरती पाने के लिए ध्यान रहे हमें हाइड्रेट रहने की बहुत ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पीना ज़रूरी है। इससे हमारी त्वचा को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।
  2. चेहरे पर निखार लाने के लिए आप हर रोज चंदन पाउडर, गुलाब जल और हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएं। यह लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है और आपकी त्वचा को कई फायदे भी पहुँचते हैं।
  3. वहीं आप मौसमी फल जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे भी आपके चेहरे पर कई तरह के फायदे होते हैं।
  4. चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप त्वचा पर शहद भी लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे का रूखापन भी दूर होता है।
  5. इसके अलावा एलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर लगाने से धीरे-धीरे चेहरे पर ग्लो आता है, साथ ही दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं।