Image: Google
Image: Google

    Loading

    त्वचा की देखभाल (Skin Care) करना बेहद ज़रूरी होता है। यह जितना हाइड्रेट (Hydrate) और मॉश्‍चराइज़ (Moisturizer) रहे उतना ही अच्छा होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि हम हमारे चेहरे का ख्याल रखने के लिए स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल (Use) किस तरह से कर रहे हैं। इसके लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपने स्किन टाइप (Skin Type) को ध्यान में रखते हुए ही स्क्रब का यूज़ करें। स्क्रबिंग (Scrubbing) आपकी स्किन को तरोताज़ा रखने में आपकी मदद करता है, साथ ही इससे निखार (Glow) भी आता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह स्किन केयर के लिए आप स्‍क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं…

    स्किन टाइप (Skin Type)-
    चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले यह पता होना बेहद ज़रूरी है कि आपकी स्किन का टाइप क्या है। अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो आप प्रोडक्‍ट का चुनाव भी यह देखकर करें। वैसे ही अगर आपकी त्‍वचा ड्राई या नॉर्मल है तब भी आप प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले इसके डिटेल्स पढ़ लें। 

    इस्तेमाल (Use)-
    स्क्रब करने का सही समय रात को माना जाता है। इसलिए हमेशा नाइट में स्किन केयर रूटीन में सबसे पहले स्क्रब को ही इस्तेमाल करें। चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 1 से 2 मिनट तक इससे मसाज करें, ध्यान रखें इसे ज़्यादा अपने चेहरे पर ज़्यादा रगड़े नहीं। फिर अच्छी तरह अपने फेस को धोकर क्रीम या मॉइश्चराइजर का यूज़ कर लें।