bird-flu

Loading

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) का संकट सामने आ गया गया है। जिसके वजह से कई राज्यों में हजारों पक्षियों की मौत (Birth Death) हो गई है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), केरल (Kerala), राजस्थान (Rajasthan) और गुजरात (Gujarat) में इसकी पुष्टि हो गई है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने एलर्ट जारी कर दिया है। इसी के साथ पक्षियों को बचाने के लिए प्रयास भी शुरू कर दिया है।

हिमाचल में 1700 पक्षियों की मौत 

पिछले कई दिनों में इन पांच राज्यों में हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है। अकेले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले स्थित पोंग डैम इलाके में 1,700 से ज्यादा विदेशी पक्षियों की मौत हुई है। जिसके बाद जिला प्रशासन ने इस क्षेत्र में सभी तरह की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दी है। पक्षियों के मौत का पता लगाने के लिए भोपाल लैब में सैंपल भेजे हैं। इसी के साथ राज्य में चिकन और अंडे की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

मध्यप्रदेश में 339 कौओं की मौत 

मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा गहराता जा रहा है। पिछले एक हफ्ते से राज्य के अंदर 339 कौओं की मौत हो गई है। जिसमें अकेले इंदौर शहर में 154 कौओं की मौत हुई है। 26 दिसंबर 30 कौवों की मौत की जांच के लिए भोपाल सैंपल भेजा गया था। आई रिपोर्ट के अनुसार सभी में H-5N-8 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि हुई है। इससे पहले मंदसौर और खरगोन में क्रमश 170 और 15 कौओं की मौत हुई है। 

राजस्थान में सैकड़ों की कौओं की मौत 

राजस्थान में भी बड़ी संख्या में कौओं की मौत हुई है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में अभी तक 425 कौओं की मौत हो चुकी है, जिसमे झालावाड़ में 100, कोटा में 47, बांरा में 72, पाली में 19, जोधपुर और जयपुर में 7-7 हैं। राज्य के 15 जिलों में बर्ड फ्लू के बढ़ते संकट को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है, साथ ही इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनाएं गए हैं।  

केरल में पक्षियों को मारने का आदेश 

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए केरल सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों से एक किलोमीटर दूर तक के इलाकों में सभी पक्षियों को मारने का आदेश दे दिया है। राज्य के वन, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री के राजू इस बात की जानकरी दी है। उन्होंने कहा, “अलापुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि, यह इंसानों में नहीं फैलेगा।” उन्होंने कहा कि, “इन क्षेत्रों में निगरानी रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।”

गुजरात में भी अलर्ट 

अन्य राज्यों की तरह गुजरात में भी बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। दो जनवरी को जूनागढ़ जिले में रहस्मयी तरीके से 53 पक्षियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद सभी को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं रेंजर ने सभी पक्षियों के मौत के पीछे बर्ड फ्लू की आशंका जताई है।