गुरुग्राम, देहरादून, कोलकाता, श्रीनगर, गुवाहाटी बने भारत के नए कोविड हॉटस्पॉट

    Loading

    नई दिल्ली: महाराष्ट्र और केरल (Maharashtra and Kerala) के जिलों में ज्यादा केस लोड दर्ज किए जा रहे हैं, देश के अन्य हिस्सों में तेजी से वृद्धि (Rise) देखी जा रही है, जिससे राज्यों की स्थानीय स्वास्थ्य क्षमताओं को खतरा है। ये जिले अब तक की कोविड -19 बातचीत का एक छोटा हिस्सा रहे हैं, लेकिन नए संक्रमण और उनकी बड़ी आबादी में स्पाइक ने उन्हें चिंता का विषय बना दिया है।

    पिछले सप्ताह 5,000 से अधिक नए मामलों दर्ज करने वाले 129 जिलों में से, प्रति व्यक्ति अधिकतम नए मामलों वाला जिला हरियाणा का गुरुग्राम (प्रति मिलियन जनसंख्या में 11,695 नए मामले) था। कोलकाता नंबर छह (9,494), देहरादून नंबर नौ (8,632) और श्रीनगर 11 वें (8,355) स्थान पर था। इसके अलावा शीर्ष 20 में असम (6,380) और चंडीगढ़ (6,320) शामिल हैं। पांच राज्यों के छह जिले और एक केंद्र शासित प्रदेश जिनमें से दो में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं।

    आने वाले दिनों में इन आंकड़ों के बढ़ने की संभावना है। कोविड -19, बड़े शहरों और पारंपरिक हॉटस्पॉट राज्यों की जगह यहां फैल रहा है। एक सप्ताह पहले 156 जिलों के मुकाबले 184 जिलों में राष्ट्रीय औसत की तुलना में प्रति मिलियन जनसंख्या अधिक है। इनमें से 70 जिले तीन राज्यों – महाराष्ट्र (27), छत्तीसगढ़ (22) और कर्नाटक (21) से हैं।

    लेकिन इस सूची में अब नए राज्य भी शामिल हो गए हैं, जैसे कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, जिनके 13 में 12 जिले प्रति व्यक्ति संख्या राष्ट्रीय औसत से ऊपर दर्ज हुई है। हिमाचल प्रदेश, में यह संख्या 12 में से 10 है।

    मौतों की संख्या में बढ़ोतरी

    देश भर में कोविड -19 दूसरी लहर के कारण, होने वाली मौतों की संख्या नई ऊँचाइयों पर पहुंच रही है। यहां तक कि बिना किसी कारण के मृत्यु को ध्यान में रखते हुए, पिछले सप्ताह से टैली ने 26% की छलांग देखी। झारखंड लगातार दूसरे सप्ताह कोविड -19 मौतों में सर्वाधिक वृद्धि वाला राज्य बना रहा।

    इस सप्ताह में 1,100 लोगों की मौत हो गई, यह एक पखवाड़े पहले लगभग 4.3 बार रिपोर्ट कर चुका है। इस सप्ताह, मृत्यु की एक तिहाई संख्या का गठन रांची, इसकी राजधानी में देखी गई। चिंताजनक रूप से, लोहरदगा और गढ़वा जिलों में पिछले सप्ताह क्रमशः 4 गुना और 3 गुना बढ़ोतरी देखी गई।

    दूसरी ओर, उत्तराखंड और बिहार में साप्ताहिक मृत्यु दर में भी तेज उछाल आया है। ऑक्सीजन पहुंच में कमी दिल्ली को परेशान कर रही है, भले ही हाल के दिनों में मृत्यु कर्व कम हो गया हो। महाराष्ट्र में कोविड-19 मौतों की संख्या में अधिक गिरावट देखी गई है, जबकि उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में मौतें जारी हैं।