टैंक लद्दाख (Photo Credits-ANI Twitter)
टैंक लद्दाख (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बॉर्डर (India-China Border Tension) पर जारी तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कई दौर की सैन्य बातचीत दोनों देशों के बीच हुई है लेकिन मामले का समाधान नहीं निकल सका है। पूर्वी लद्दाख में मजबूती के साथ भारतीय सेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। इसी बीच भारतीय सेना ने लद्दाख के  ऊंचाई वाले इलाकों में अपनी तैयारियों की समीक्षा की है।  

    ज्ञात हो कि बॉर्डर पर तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने टैंक रेजिमेंटों की तैनाती के एक साल बाद अब इसके इस्तेमाल सहित कई चीजों की फिर से समीक्षा की है। चीन के साथ तनाव को लेकर सियासी बयानबाजी भी खूब होती रही है। इससे पहले इंडियन आर्मी ने पिछले वर्ष टी-90 भीष्म और टी-72 अजय टैंक सहित बड़ी तादात में पूर्वी लद्दाख में टैंकों की तैनाती की थी।  

    गौर हो कि चीन के साथ तनाव के बाद से ही भारतीय सेना ने 14,000 फीट से लेकर 17,000 फीट की ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत कम तापमान में अपनी तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए मजबूत करने का काम किया है। भारतीय सेना के एक अफसर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि हमने शून्य से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी इन इलाकों में समय बिताया है। पैंगोंग लेक और गोगरा इलाके समेत कुछ इलाकों में अब भी दोनों देशों ने एलएसी के नजदीक बड़ी तादात में सैनिकों को तैनात किया हुआ है।