जानिए क्यों मनाया जाता है Rain Day, क्या है इसका इतिहास

    Loading

    नई दिल्ली : पूरी दुनिया में पर्यावरण और इंसान, वन्य जीव इन सभी के लिए बारिश का आना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। हमारे देश में कुछ ऐसे त्यौहार भी है जिसे बारिश आने के ख़ुशी में मनाये जाते है। बारिश पर्यावरण तथा सभी सजीवों के जीवन में अहम होती है। हम सब का जीवन बारिश पर निर्भर होता है और बारिश ही हमारे पर्यावरण को हरा भरा और सुंदर रखती है। बारिश आने पर पूरा माहौल एकदम से खुशनुमा और ताजा हो जाता है। बारिश हम सबके लिए हमेशा से ही महत्वपूर्ण है। बारिश का हमारे जीवन में इस महत्वपूर्ण भूमिका को समर्पित हम रेन डे (Rain Day) मनाते है।तो इस खास दिन के बारे में चलिए जानते है…..  

    बारिश एक ऐसी चीज है जिसका सभी बेसब्री से इंतजार करते है। बारिश हम सबकी बेहद पसंदीदा है। शायद ही कोई हो जिसे बारिश पसंद ना हो। बारिश  के चलते कभी-कभी सूरज की धूप भी नहीं निकलती फिर जो  ठंड वाला मौसम चारों और बनता है उसके बारे में क्या कहना। बारिश का यह मौसम बस निहारने की इच्छा होती है और लगता है कहीं घूमने निकले। बारिश से सबको प्यार है, तेज बारिश में खड़े होकर बारिश का लुफ्त उठाना अपने आप में बेहद शानदार है। 

    Rain Day का इतिहास 

    Rain Day यह एक ऐसा दिन है जिसे पिछले काफी समय से मनाया जा रहा है। इसकी कहानी भी बेहद रोचक है। वास्तव में, वर्षा दिवस पहली बार 1800 के अंत में  मनाया गया था। इसके लिए हमें उन्हें धन्यवाद चाहिए जो एक फार्मासिस्ट है, जिसे विलियम एलिसन के नाम से जाना जाता है। उनके पास एक दवा की दुकान थी, जो हाई स्ट्रीट पर स्थित थी, जो कि वेनबर्ग, पेंसिल्वेनिया में मुख्य सड़क है। उन्होंने बताया की हमेशा ऐसा लगता था कि २९ जुलाई को बारिश हो रही है।

    इस वजह से, उन्होंने फैसला किया कि हम इस विशिष्ट तिथि पर वर्षा का वार्षिक रिकॉर्ड रखेंगे। १९२० के दशक के बाद, उनके भाई, अल्बर्ट एलिसन ने परिणामों को रिकॉर्ड करना जारी रखा। दिवंगत बायरन डेली ने इस रहस्यमय घटना को रिकॉर्ड किया, जो हर साल होती रहती थी। यदि यह क्षेत्र के एक पत्रकार के लिए नहीं होता तो यह एक स्थानीय कार्यक्रम बना रहता। 

    1930 के दशक में, जॉन ओ’हारा ने फैसला किया कि वह अन्य समाचार पत्रों को वर्षा दिवस के बारे में कहानियां भेजेंगे। इस वजह से, रेन डे दुनिया के सभी कोनों में फैल गया। हर साल, समाचार पत्र और अन्य मीडिया आउटलेट अक्सर वेन्सबर्ग में फोन करके पता लगाते हैं कि क्या इस तारीख को बारिश हो रही है। बेशक, अन्य लोगों ने इस तिथि को अपने-अपने क्षेत्रों में केवल वर्षा और इसके महत्व के बारे में जानकर, साथ ही इस जागरूकता को फैलाकर मनाना शुरू कर दिया है।