petrol diesel price

    नयी दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) महामारी की दूसरी लहर के चलते खपत में कमी की आशंका के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) लगातार दूसरे दिन सस्ते हुए। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ। 

    दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 90.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर है है। राज्यों में कराधान (वैट) की स्थानीय दरों और परिवहन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है। पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी। हालांकि फरवरी अंत से कीमतों में किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई। 

    मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 97.40 रुपये से घटकर 97.19 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.42 रुपये से घटकर 88.20 रुपये प्रति लीटर हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है। (भाषा)