PM Modi may visit America in the last week of September, may discuss China-Afghanistan issue with Joe Biden

    Loading

    नई दिल्ली: अमेरिका (America) में सत्ता बदलने और जो बाइडन (Joe Biden) के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपना पहले अमेरिकी दौरा इस महीने के आखिर में कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी इस महीने के आखिरी सप्ताह में अमेरिका जा सकते हैं। वह अपने दौरे के दौरान वाशिंगटन डीसी (Washington DC) और न्यूयॉर्क (New York) का दौरा कर सकते हैं। 

    बता दें कि, अमेरिका में पिछले साल दिसंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर माजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडन ने सत्ता की कमान संभाली है। जो बाइडन के चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी थी। जानकार मानते हैं कि, अमेरिका से भारत के रिश्ते और भी बेहतर होते दिखाई दे रहे हैं। 

    इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि, फिलहाल पीएम मोदी के दौरे के पूरे कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है और अगर अब तक की चर्चा के हिसाब से सबकुछ ठीक रहा तो प्रधानमंत्री मोदी 22 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं।

    अपनी रिपोर्ट में इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि, पीएम नरेंद्र मोदी-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच यह पहली मुलाकात होगी। हालांकि इससे पहले पीएम मोदी और जो बाइडन कम से कम तीन मौकों पर वर्चुअल मुलाकात कर चुके हैं। लेकिन यह दोनों के बीच फेस टू फेस मुलाक़ात होगी। 

    पीएम मोदी और जो बाइडन इससे पहले क्वाड समिट, क्लाइमेट चेंज समिट और जी-7 समिट में वर्चुअल मुलाकात हुई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच मुलाकात हाल ही में बदले अफगानिस्तान के हालातों के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बताया यह भी जा रहा है कि, पीएम के एजेंडा में अफगानिस्तान के साथ-साथ चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुद्दा भी हो सकता है। कहा जा रहा है कि, पीएम मोदी, बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में मौजूद शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

    वैसे इससे पहले सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका दौरे पर गए थे। तब यूएस के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेलकम किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने के एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने भी वहां मौजूद लोगों संबोधित किया था। बता दें कि, अब अगर पीएम मोदी तय कार्यक्रम के अनुसार अमेरिका जाते हैं तो, यह उनकी दो साल बाद अमेरिका की यात्रा होगी।