army
File Photo

नयी दिल्ली.एक बड़ा कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने सेना मुख्यालय (Army Headquarters) में बड़े सुधार के तहत सेना में सैन्य अभियान एवं रणनीतिक नियोजन के उपप्रमुख पद (Military Operations and Strategic Planning) के सृजन को मंजूरी दे दी। आधिकारिक सूत्रों ने बीते बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

क्या होगा यह नया सैन्य पद:

सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने सूचना महानिदेशक (युद्ध) के नये पद के सृजन की भी औपचारिकताएं पूरी की हैं। सूत्रों के अनुसार मंत्रालय ने सेना में सुधारों के तहत इन दोनों पदों के सृजन को सैद्धांतिक मंजूरी दी थी और अब उसकी औपचारिक प्रक्रिया पूरी हुई है। उन्होंने बताया कि उपसेना प्रमुख (रणनीति) का पद सैन्य अभियान, सैन्य खुफिया, रणनीतिक नियोजन और अभियानगत साजो-सामान से निपटने के लिए बनाया गया है। यह सेना में उपप्रमुख का तीसरा पद होगा।

कौन सम्हालेगा इसकी कमान:

सूत्रों के मुताबिक सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह पहले सेना उपप्रमुख (रणनीति) बनने वाले हैं। सूत्रों का कहना है कि सूचना महानिदेशक (युद्ध) का नया पद भावी युद्धक्षेत्र, हाइब्रिड वारफेयर की जरूरतों एवं और सोशल मीडिया की हकीकतों को ध्यान में रखते हुए सृजित किया गया है।