corona
File Pic

Loading

नई दिल्ली. भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘XBB 1.16’ केस सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं। संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए कोरोना के इस नए वेरिएंट को ही जिम्मेदार माना जा रहा है। देश में गुरुवार को इस वेरिएंट के 349 मामले दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 140 दिनों में सबसे ज्यादा है। 

‘इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम’ (इन्साकॉग) के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक नए वेरिएंट ‘XBB 1.16’ के 349 मामले नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नमूनों की जांच में सामने आए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (105), तेलंगाना (93), कर्नाटक (61) और गुजरात (54) में पाए गए हैं।

इन्साकॉग के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में दो नमूनों में नए वेरिएंट ‘XBB 1.16′ की पुष्टि हुई थी और फरवरी में इस वेरिएंट के 140 मामले सामने आए थे जबकि मार्च में अब तक 207 नमूनों में ‘XBB 1.16′ की पुष्टि हो चुकी है।

हाल में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,300 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,99,418 हो गई है। जबकि, 7,605 मरीजों का इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, एक दिन में नए मामलों की यह संख्या बीते 140 दिनों में सबसे अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में संक्रमण से एक-एक मरीज की मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 5,30,816 हो गई।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने गुरुवार को सभी राज्यों को कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड स्ट्रेटेजी पर फोकस करना जारी रखने की सलाह दी है। सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि वह एक और मॉक ड्रिल जल्द करेंगे।

वहीं, मेदांता अस्पताल के निदेशक नरेश त्रेहन ने कहा कि, “दुनिया कोरोना से मुक्त नहीं हुई है। अभी भी सतर्कता बरतनी ज़रूरी है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना है। जैसे हमने पहले कोरोना की लड़ाई लड़ी थी वैसे ही फिर से लड़ना है, फिलहाल लॉकडाउन की ज़रूरत नहीं है।” (एजेंसी इनपुट के साथ)