Ayodhya Ram mandir Drone Security
राम मंदिर

Loading

लखनऊ: मंदिरों की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम (Lord ram) के नवनिर्मित मंदिर में 22 जनवरी (22 January) को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा (Ram Pran Pratishtha) समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए पुलिस अत्याधुनिक ड्रोन (Drone) तैनात करेगी और निगरानी के लिये 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे (CCTV)  लगा रही है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।  

उप्र के पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सरकार एवं पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर, अयोध्या जिले में 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, और जो भी तकनीकी उपकरण लगाए जा रहे हैं, वे अत्याधुनिक हैं और पुलिस के कामकाज में मदद के लिए आवश्यक सुविधा से लैस हैं। अयोध्या में ड्रोन की तैनाती के बारे में विस्तार से बताते हुए सुरक्षा मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव बंसवाल ने बताया कि वहां एक एंटी-ड्रोन प्रणाली स्थापित की जा रही है।

 

उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य आसपास उड़ने वाले किसी भी अनधिकृत ड्रोन का पता लगाना है, जो तुरंत इसके टेक-ऑफ और गंतव्य बिंदु को बताएगा। एसपी ने कहा, “इसकी खासियत यह है कि यह किसी भी ड्रोन को आसानी से अपने नियंत्रण में ले सकता है, जिससे इसका रिमोट रखने वाले व्यक्ति का इस पर कोई नियंत्रण नहीं रह जाएगा। यह (अवांछित ड्रोन) तब हमारे नियंत्रण में होगा और हम इसे जहां चाहें वहां उतार सकते हैं।”  

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘दुनिया की सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी प्रणाली स्थापित की जा रही है और यह अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा होगी।” प्रशांत कुमार ने कहा कि अयोध्या का कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है जिसके लिए मंदिर शहर में आने-जाने वाली सड़कों को साफ किया जा रहा है और अतिक्रमण मुक्त किया जा रहा है। 17 या 18 जनवरी से भारी वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा जिसके लिए समय-समय पर यातयात परामर्श किया जायेगा। (एजेंसी)