File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ जैसे-जैसे देश में विकास प्रगती पर है, वही आए दिन देश की जनता को महंगाई से जूझना पड़ रहा है। बढ़ती महंगाई के कारण इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पढ़ रहा है, जिसकी वजह से उनका जीवन प्रभावित हो रहा है। ऐसे में आज और एक खबर सामने आई है, जिसके बारे में पढ़ कर आम जनता को झटका लगने वाला है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर… 

जी हां जानकारी के लिए आपको बता दें कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिवसीय बैठक 3, 5 और 6 अप्रैल को होगी। जी हां ऐसे में जानकारी सामने आ रही है कि फेड रिजर्व बैंक ने महंगाई पर काबू पाने के लिए अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। अब खबर आई है कि आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी करने जा रहा है।

मासिक मौद्रिक नीति में 25 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद है। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए एमपीसी की पहली बैठक तीन अप्रैल से शुरू हो रही है। दरअसल इस बैठक में दो प्रमुख मुद्दे है जिन पर मौद्रिक नीति समिति बारीकी से विचार करेगी।  इसमें पहला यह है कि वे उच्च खुदरा मुद्रास्फीति और विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों, विशेष रूप से यूएस फेडरल रिजर्व, यूरोपीय सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा बढ़ी हुई मुद्रास्फीति हैं। 

गौरतलब हो कि अब तक आरबीआई रेपो रेट में 6 बार बढ़ोतरी कर चुका है। इसलिए ईएमआई बढ़ी है और अब एक बार फिर एक बार ईएमआई बढ़ने की संभावना है। इससे आम आदमी की टेंशन काफी बढ़ गई है। ऐसे में अब आने वाली अप्रैल में होने वाली RBI की बैठक पर सबकी नजरें लगी हुई है।