महिलाओं को बोलने का नहीं मिलता मौका, ‘स्पीकर-पीठ’ पर भाजपा सांसद का बड़ा आरोप

Loading

नई दिल्ली : संसद (Loksabha) में बोलने को लेकर अक्सर सांसद अपना दर्द जाहिर करते हैं। कुछ इसी तरह का दर्द एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की एक महिला सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रही जसकौर मीणा (BJP MP Jaskaur Meena) ने रखा है। उन्होंने लोकसभा में महिलाओं को बात रखने के लिए उचित समय नहीं दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लोकसभा के पीठासीन राजेंद्र अग्रवाल से कहा कि महोदय हमें उचित समय मिलना चाहिए। हम भी तैयारी करते हैं, ताकि लोकसभा में अपनी बात रख सकें।

जसकौर मीणा वर्तमान में दौसा से लोकसभा सांसद हैं। पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री रह चुकी हैं। भारतीय जनता पार्टी की सांसद ने कहा कि समानता का दर्जा तो आप लोग हमें नहीं दे रहे हैं। हम आज सुबह से ही आए हुए हैं। हम लोग समय यहां आ जाते हैं। इन सब के बावजूद हम सोचते हैं कि भाई सतपाल जी कानून मंत्री व अन्य लोगों ने जिस तरह से अपनी बात विस्तार से रखी है, वैसे हमें भी अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। क्या उसी तरह बात रखने का मौका हमें नहीं मिल सकता। आप लोगों को हमें भी अपनी बात रखने का उचित समय देना चाहिए।

महिला सांसद ने कहा कि हम ह्विप चेयर से भी अनुरोध करेंगे कि महिलाओं को बोलने के लिए आप समय सुनिश्चित करें कि हमें बोलने का मौका मिले। दो या तीन दिन बाद हमें बुलाया जाए। 15 लोगों के बाद हमें बुलाया जाता है। ऐसे में हम क्या बोलें। मैंने तीन दिनों से लगातार तैयारी की है, लेकिन फिर भी अपनी एक बात पूरी नहीं कर पा रही हूं। 

उन्होंने कहा कि मैं एक बार फिर कहूंगी कि अन्याय सहकर बैठ जाना बाद सही नहीं है। हमें अपनी बात रखनी चाहिए और सदन को भी हमारी गरिमा का ध्यान रखना चाहिए, तभी हमें समानता का अधिकार और दर्जा मिलेगा।

दौसा के मंडावरी में 3 मई 1947 को जन्मीं जसकौर ने राजस्थान विश्वविद्यालय से एमए व बीएड की पढ़ाई की है। जसकौर मीणा पूर्व में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री (1999-2004) रह चुकी हैं। यहां के अलावा सवाई माधोपुर सीट से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। जसकौर भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल रही हैं। लंबे समय तक केन्द्रीय कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष रह चुकी हैं। 72 वर्षीय जसकौर पूर्व में जिला शिक्षाधिकारी पद पर भी काम कर चुकी हैं। जसकौर के बेटी का पति महाराष्ट्र कैडर का आईएएस अफसर भी है।