CBI raid
फाइल फोटो

    Loading

    नई दिल्ली/शिमला. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश कांस्टेबल पेपर लीक मामले (Himachal Pradesh Constable Paper Leak Case) में सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में करीब 50 स्थानों पर छापेमारी (CBI Raids) की। इस दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं। जांच एजेंसी ने हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि में छापेमारी की है।

    गौरतलब है कि CBI ने इस मामले में पिछले साल 30 नवंबर को हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध और भारत सरकार द्वारा आगे की अधिसूचना पर गग्गल पुलिस स्टेशन में दर्ज FIR क्र. 41 और सीआईडी, भराड़ी (शिमला) में दर्ज FIR क्र. 5 की जांच अपने हाथ में ली।

    हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए 27 मार्च, 2022 को आयोजित लिखित परीक्षा के प्रश्नपत्र तारीख से पहले लीक हो गए थे। पता चला कि प्रश्न पत्र लीक से संबंधित आरोपी विभिन्न राज्यों के हैं।

    आरोप लगाया गया कि बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के बिचौलिए संगठित तरीके से परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने का काम कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि बड़ी रकम के बदले उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र मुहैया कराए गए।