चंद्रयान-3 ने 41 दिन में 3.84 लाख किमी का सफर तय कर रचा इतिहास

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ चंद्रयान-3 आज शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा के साउथ पोल पर लैंड करेगा। पता हो कि, इसे 14 जुलाई को 3 बजकर 35 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था। लेकिन आज लैंडिंग होते ही यह 41 दिन में 3.84 लाख किमी का सफर तय कर नया इतिहास लिखेगा।

वहीं आज विक्रम लैंडर के चांद पर उतरते ही रैंप खुलेगा और प्रज्ञान रोवर इससे चांद की सतह पर आएगा। विक्रम लैंडर और प्रज्ञान एक-दूसरे की फोटो खीचेंगे और पृथ्वी पर सेंड करेंगे। अगर भारत इस मिशन में सफल रहा तो चांद के साउथ पोल पर उतरने वाला पहला देश होगा।

आज इस बाबत ISRO ने बताया कि, “स्वचालित लैंडिंग अनुक्रम (ALS) शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार। लगभग 17:44 बजे निर्धारित बिंदु पर लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है। एएलएस कमांड प्राप्त होने पर, एलएम संचालित वंश के लिए थ्रॉटलेबल इंजन को सक्रिय करता है। मिशन संचालन टीम आदेशों के क्रमिक निष्पादन की पुष्टि करती रहेगी। MOX में संचालन का सीधा प्रसारण 17:20 बजे शुरू होगा।”

ऐसे में आज जहां लैंडिंग का लाइव इवेंट शाम 5:20 बजे से शुरू होगा। आप चंद्रयान-3 के लैंडिंग सीधा प्रसारण ISRO के चैनल पर भी देख सकते हैं।

वहीं इस ख़ास इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली जुड़ेंगे। फिलहाल वे साउथ अफ्रीका में हैं इसलिए वर्चुअली शामिल हो रहे हैं। वहीं मिशन की सफलता के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी में जगह-जगह पर पूजन-हवन हो रहे हैं।