changes-from-1-april-2022-lpg-price-pnb-rules-axis-bank-new-rules-post-office-rules

इस यह बदलाव आपके पैसों को लेकर होने वाले हैं।

    Loading

    नई दिल्ली, 1 अप्रैल 2022 से नया वित्तीय वर्ष (Financial Year) शुरू होगा। हर साल की तरह इस साल भी काफी बदलाव होने वाले है। इस यह बदलाव आपके पैसों को लेकर होने वाले हैं। इसमें पोस्ट ऑफिस (Post Office) से लेकर बैंकिंग (Banking) और इंवेस्टमेंट के कई नियम शामिल हैं। 

    1 अप्रैल 2022 से पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कुछ योजनाओं के नियमों में बदलाव होने वाले है। इस नियमों के मुताबिक, अब ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट अकाउंट, सीनियर सीटिजन सेविंग्स योजना और मंथली इनकम योजना में निवेश करने के लिए सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट ओपन करना होगा। वहीं, पहले स्मॉल सेविंग में जमा राशि पर जो ब्याज मिलता था, अब वह पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही जमा होगा। इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग अकाउंट को बैंक में मौजूद खाते या पोस्ट ऑफिस के खाते को लिंक करना अनिवार्य है। 

    इसके अलावा एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने भी अपने नियमों में बदलाव किए है। एक्सिस बैंक के नए नियम 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएंगे। बैंक ने सेविंग अकाउंट के लिए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दिया है। 

    एक्सिस के अलावा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी अपने नियमों में बदलाव किए है। पीएनबी ने ऐलान किया है कि, वह 4 अप्रैल से बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) लागू करने जा रहा है। इस नए सिस्टम के तहत बिना वेरिफिकेशन के चेक पेमेंट नहीं हो पाएगा। बता दें कि, पॉजिटिव पे सिस्टम नियम 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा के चेक के लिए अनिवार्य है। 

    केंद्र सरकार ने भी बजट में काफी बड़े बदलाव किए है। केंद्र सरकार ने बजट में क्रिप्टो टैक्स के बारे में जानकारी दी थी। वहीं, अब नए वित्तीय वर्ष से वर्चुअल डिजिटल एसेट (VDA) या क्रिप्टो करेंगी पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। इसके अलावा, जब कोई क्रिप्टो एसेट बेचा जाएगा, तब उसकी बिक्री का 1 परसेंट टीडीएस भी कटेगा।

    बता दें कि, आम आदमी की मुश्किलें बढ़ सकती है। 1 अप्रैल से घर खरीदना भी महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार घर खरीदने वाले लोगों को धारा 80EEA के तहत टैक्स पर छूट देना बंद करने जा रही है।

    1 अप्रैल से दवाइयां भी महंगी होने वाली है। पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, एंटी-वायरस जैसी कई दवाइयों की कीमतों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी।