Photo: ANI
Photo: ANI

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने सोमवार (25 मार्च ) को अपनी छठी सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुल पांच नाम हैं, जिनमें चार राजस्थान से हैं, जबकि एक तमिलनाडु से है। कांग्रेस ने राजस्थान की कोटा सीट से प्रह्लाद गुंजल को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है। गुंजल हाल ही में भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।

वहीं, सबसे पुरानी पार्टी ने राजस्थान के अजमेर से रामचंद्र चौधरी, राजसमंद से सुदर्शन रावत, भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर, कोटा से प्रह्लाद गुंजल और तमिलनाडु के तिरुनेलवेली से सी.रॉबर्ट ब्रूट को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले कांग्रेस ने रविवार को तीन उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की थी जिसमें जयपुर लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार बदला गया। सुनील शर्मा के स्थान पर पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को टिकट दिया गया।

अब तक 190 उम्मीदवारों की घोषणा

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 190 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे।

19 अप्रैल से शुरू होंगे चुनाव

देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी।