Adhir Ranjan Chowdhary
File Pic

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर राहुल गांधी को सांसद पद से अयोग्य ठहराए जाने पर संसद में बहस कराने की मांग की है। उन्होंने बिरला को पत्र लिखकर यह भी कहा कि इस बारे में पता होना चाहिए कि क्या राहुल गांधी को अनुचित दंड दिया गया है।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा, “संसद में एक बहस होनी चाहिए ताकि इस तथ्य का पता लगाया जा सके कि क्या हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी को असंगत सजा दी गई है, जो संज्ञानात्मक असंगति या कानून की समानता की बू आती है, जो सभी निर्वाचित सदस्यों को मिलती है।” 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता चौधरी ने गुजरात के अमरेली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद नारणभाई कछाड़िया के मामले का हवाला दिया और कहा कि निचली अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद भी भाजपा के इस लोकसभा सदस्य को उच्च न्यायालय और फिर उच्चतम न्यायालय जाने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के मामले में ऐसा नहीं हुआ और सूरत की निचली अदालत का फैसला आने के बाद उन्हें सदन की सदस्यता से तत्काल अयोग्य ठहरा दिया गया। 

लोकसभा सदस्यता रद्द 

राहुल गांधी को पिछले महीने गुजरात की एक अदालत ने दोषी ठहराया था और दो साल के लिए जेल की सजा सुनाई थी। दो भगोड़े कारोबारियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘उपनाम’ के बारे में अपनी टिप्पणी में राहुल गांधी ने कहा था कि सारे ‘चोरों’ के ‘उपनाम’ मोदी हैं।  निचली अदालत ने फैसले के खिलाफ अपील के लिए उनकी सजा एक महीने के लिए निलंबित कर दी थी। एक दिन बाद, उन्हें लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।