Gyanvapi case
File Photo

    Loading

    उत्तर प्रदेश : ज्ञानवापी (Gyanvapi) मस्जिद का मामला पिछले कई महीनों से अदालत में चल रहा है। इस मामले में दोनों पक्षों की तरफ से कोर्ट में जो भी दलीलें देनी थी अब वो पूरी हो चुकी हैं। जिसके बाद अब वाराणसी की अदालत (Court) इस मामले में आज अपना फैसला सुनाएगी कि ज्ञानवापी परिसर स्थित मां श्रृंगार गौरी (Maa Shringar Gauri) के नियमित दर्शन-पूजन की मांग को लेकर दायर याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं। 

    धारा 144 लागू 

    गौरतलब है कि फैसले की सुनवाई आज होनी है इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए  वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट पूरी तरीके से सतर्क है कि कहीं किसी तरीके की कोई बात या झगड़ा-फसाद ना हो। जिसके लिए वाराणसी (Varanasi) में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के साथ धारा 144 लागू किया गया है। 

    सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

    फैसले को देखते हुए पूरे काशी शहर को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इसके साथ ही सोशल मीडिया पर किए जाने वाले पोस्ट से लेकर पूरे शहर पर कंट्रोल रूम से 24 घंटे नजर रखी जा रही है। 

    मंदिरों में पूजा-अर्चना शुरू

    अदालत का फैसला आने से पहले ही लोगों में मामले की सुनवाई को लेकर बेहद ही उत्सुकता दिखाई दे रही है। काशी के मंदिरों में पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है। साथ ही महावीर मंदिर में भी हवन और पूजन किया गया। 

    गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे की रिपोर्ट को इसी साल 19 मई को जिला अदालत में पेश किया गया था। इस सर्वे रिपोर्ट में हिंदू पक्ष ने मस्जिद में शिवलिंग मिलने का दावा किया था। जबकि इस पर मुस्लिम पक्ष ने उसे फव्वारा बताया था। बता दें कि लगभग 21 दिनों तक चली। बहस के बाद अब इस पर अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी।