cyclone
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. आज मौसम विभाग ने तमिलनाडु (Tamilnadu) के 3 जिलों में आज भारी बारिश (Heavy Rains) को लेकर एक रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। ये तीन जिले हैं चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम। गौरतलब है कि, दक्षिण भारत में साइक्लोन मैंडूस (Cyclone Mandous) की वजह से यहां भारी बारिश और तेज आंधी चलने की संभावना है। इस मैंडूस के चलते बीते गुरुवार रात से ही हवाओं की रफ्तार 85-90 किलोमीटर/घंटे से बढ़कर अब 105 किलोमीटर प्रति/घंटे तक हो गई। 

    इसके चलते आज तमिलनाडु समेत पास के अन्य राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी IMD द्वारा जारी की गई है। वहीं राज्य के करीब 17 जिलों में स्कूलों और कॉलेजों की भी छुट्टी कर दी गई है। वहीं कुछ राज्यों में इस साइक्लोन के चलते दिन और रात के तापमान में हल्का सा उछाल देखने को भी मिल सकता है। इसके साथ ही अबकी बार साइक्लोन का असर उत्तर भारत के इलाकों पर भी देखने मिल सकता है। वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बादल छाए रहने का भी बड़ा अनुमान लगाया जा रहा है। 

    साइक्लोन मैंडूस के चलते तमिलनाडु राज्य के 3 जिलों चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और विल्लुपुरम में  रेड अलर्ट जारी हो चूका है। वहीं इसके पहले बीते गुरुवार को कुड्डालोर, माइलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवरुर, तंजावुर और पुदुकोट्टई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। IMD के अनुसार राज्य में आज यानी 9 और आगामी 10 दिसंबर को भारी बारिश होगी। वहीं बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में बदलने और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटों से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक की पहुंचने की संभावना है।