rahul-modi
File Pic

Loading

नई दिल्ली. आज की बड़ी खबर के अनुसार कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज लोकसभा (Lok Sabha) में अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखेंगे। जानकारी दें कि, आज यानी मंगलवार 8 अगस्त से से 10 अगस्त तक इस प्रस्ताव पर बहस होनी है। जहां एक तरफ विपक्ष चाहता है कि मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री संसद में बयान दें, जिसके चलते कांग्रेस यह अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई है। वहीं आज कांग्रेस की ओर से सबसे पहले राहुल गांधी प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे। ऐसा भी माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी आगामी 10 अगस्त को सदन में जवाब देंगे।

बताते चलें कि, राहुल 6 महीने बाद आज फिर संसद में बोलने जा रहे हैं। इससे पहले बीते 7 फरवरी को उन्होंने लोकसभा में अपनी स्पीच दी थी। वहीं फिर 23 मार्च को दो साल की सजा मिलने के बाद उनकी सांसदी चली गई। हालांकि सदस्यता बहाल होने के 137 दिन बाद वे बीते सोमवार को वापस संसद भवन पहुंचे। वहीं केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर 12 बजे से लोकसभा में बहस शुरू होगी। ख़बरों की मानें तो BJP की तरफ से निशिकांत दुबे तो कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी इस चर्चा को शुरू कर सकते हैं।

देखा जाए तो संसद के मानसून सत्र का आज यानी 8 अगस्त को 14वां दिन है। वहीं मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर पर आज दोपहर 12 बजे से लोकसभा में चर्चा होगी। पता हो कि, साल 2014 से ये दूसरी बार है जब मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। 

जानकारी दें कि, सरकार के पास लोकसभा में बहुमत है या नहीं, ये जांच करने के लिए ही अविश्वास प्रस्ताव का नियम बना है। दरअसल किसी भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। इसे पास कराने के लिए लोकसभा में मौजूद और वोट करने वाले कुल सांसदों में से 50% से ज्यादा सांसदों के वोट अनिवार्य है।