Credit Card Rule, RBI
क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने के तरीके ( सोशल मीडिया)

Loading

नई दिल्ली:  देश में लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card)इतना उपयोगी हो गया है कि, किसी ना किसी शॉपिंग के लिए इसका उपयोग किए बिना रह नहीं सकते है और यह आसान तरीकों से भी मिल जाते है। क्रेडिट कार्ड को बंद कराना उतना आसान नहीं है इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने नए नियम तय कर दिए है। इन नियमों के तहत लोग एक से ज्यादा बिना उपयोग के क्रेडिट कार्ड को आसान तरीकों से बंद करवा सकते है।

क्या है आरबीआई के नियम

आरबीआई के नियमों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए क्रेडिट कार्ड बंद करने के किसी भी अनुरोध को स्वीकार करना होगा। जहां पर 7 दिनों के भीतर पूरा हो जाना चाहिए। बशर्ते ग्राहक ने सभी बकाया का भुगतान किया हो। आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका असर पड़ सकता है। इससे बचने के लिए ऐसे कार्ड को बंद कराएं जो, जीरो सालाना शुल्क के साथ मिले है।

कार्ड बंद करवाने के 4 तरीके 

अगर आप अपने बिना उपयोग वाला क्रेडिट कार्ड बंद करवा रहे हैं तो इसके चार तरीके आपके लिए जरूरी है। 

1- हेल्पलाइन नंबर से करें बंद

यहां पर क्रेडिट कार्ड होल्डर संबंधित बैंक के क्रेडिट कार्ड को ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर इसके लिए अनुरोध कर सकता है। बैंक कुछ दिनों के भीतर अनुरोध स्वीकार होने पर मैसेज या कॉल से आगे के लिए सूचित करता है।

2-ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

अगर आप क्रेडिट कार्ड बंद करवाना चाहते हैं तो उस बैंक की वेबसाइट पर आपको फॉर्म भरकर अनुरोध करना होगा। यहां पर अनुरोध जाने के बाद बैंक से कोई प्रतिनिधि इस आवेदन को लेकर पुष्टि के लिए कॉल करेगा।

3- ईमेल के जरिए करें आवेदन

अगर आप अपने पुराने पड़े क्रेडिट कार्ड को बंद करवाना चाहते है तो इसके लिए ईमेल का सहारा ले सकते है। इसके लिए आप सभी दस्तावेजों के साथ ईमेल कर सकते है। यहां पर स्वीकार होने पर बैंक आपको सूचित करेगा। 

4- डाक के जरिए करें बंद

अगर आप क्रेडिट कार्ड को डाक के जरिए बंद करवाने का ऑप्शन चुनते है तो, इसके लिए क्रेडिट कार्ड दो टुकड़ों में काटकर बैंक के पते पर भेजना होता है। बैंक इस तरीके के लिए ग्राहक को बाध्य नहीं कर सकता है।

इन बातों का रखें ख्याल

क्रेडिट कार्ड बंद करवाने से पहले आपको कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है..

  1. आपने उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके जो भी रिवॉर्ड प्वाइंट्स कमाए हैं. कार्ड बंद कराते समय उन प्वाइंट्स को रिडीम करा लें.
  2. क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले, सभी ऑटो भुगतान और ट्रासंफर बंद कर दें।
  3. कैंसल करने की रिक्‍वेस्‍ट से पहले किसी भी लास्ट मिनट के चार्ज के लिए अपने सबसे हाल के क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करें।
  4. कार्ड बंद होने के बाद उसे काट दें, इसके बाद ही फेकें, वरना अगर वह किसी गलत हाथ में आ गया तो मुमकिन है कि उससे आपकी कुछ जानकारियां चुरा ली जाएं।