farmers-protest

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ किसान आंदोलन (Farmers Protest) को अब 1 महीना होने को है। वहीं इस आंदोलन की आंच अभी भी धीरे धीरे जल रही है।  जी हांबीते 28 दिनों से किसान अपनी मांगों को लेकर लामबंद है।  वहीं किसान अब आज देश में एक बार फिर रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Andolan) करेंगे। इसके साथ ही देश के अन्नदाता आज दिल्ली भी कूच कर सकते हैं।  आज संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसान पूरे देश में ‘रेल रोको’ आंदोलन करेंगे।  इसके चलते आज पूरे देश में दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का चक्का जाम किया जाएगा। 

आज रेल रोको आंदोलन

इस बाबत अन्य मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आज किसान राष्ट्रव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन में हरियाणा और पंजाब में लगभग 60 स्थानों पर अपना विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं और ट्रेनों में कुछ व्यवधान पैदा होने की संभावना है।  इस बाबत किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंढेर ने बीते शनिवार को कहा था कि ‘रेल रोको’ विरोध के दौरान सैकड़ों किसान फिरोजपुर, अमृतसर, रूपनगर, गुरदासपुर जिलों सहित पंजाब के कई स्थानों पर रेलवे पटरियों परऔज  बैठेंगे।  पंढेर के अनुसार फिरोजपुर, अमृतसर, रूपनगर और गुरदासपुर समेत पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में किसान रेलवे ट्रैक पर बैठने वाले हैं।  

13 फरवरी को देशभर में ‘रेल रोको’ 

वहीं किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने आज कहा कि, “13 फरवरी को पंजाब-हरियाणा सीमा पर शुरू हुए आंदोलन के तहत हमने आज देशभर में ‘रेल रोको’ का आह्वान किया है। हम देश के सभी किसानों, मजदूरों और आम लोगों से आग्रह करते हैं कि वे बड़ी संख्या में आज ‘रेल रोको’ में हमारा समर्थन करें। हम उन लोगों से भी आग्रह करते हैं, जो आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच ट्रेन यात्रा करना चाहते हैं, वे आज 4 घंटे तक ऐसा न करें। आज लोगों को थोड़ी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। यह आंशिक ‘रेल रोको’ है।”

वहीं किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने भी बीते शनिवार को केंद्र से आग्रह किया था कि, वह सभी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी देने की अपनी जिम्मेदारी से न भागे।  डल्लेवाल ने MSP पर दालों (अरहर, उड़द और मसूर), मक्का और कपास की गारंटीकृत खरीद संबंधी केंद्र की योजना को खारिज कर दिया। मामले पर जानकारी के अनुइसार आज किसानों का रेल रोको आंदोलन चार घंटे तक चलने वाला है।  इस आंदोलन की शुरुआत दोपहर 12 बजे से होगी, जो शाम 4 बजे तक चलेगा।