RAHUL GANDHI
Photo- ANI

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा सचिवालय ने शुक्रवार (24  मार्च) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द कर दी। इस पर कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है कि “भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं। मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं।”

उल्लेखनीय है कि बीते दिन सूरत की अदालत ने गुरुवार को ‘मोदी सरनेम’ को लेकर दिए गए बयान पर राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। हालांकि कोर्ट ने जमानत दे दी और उनकी सजा के अमल पर 30 दिनों तक के लिए रोक लगा दी, ताकि कांग्रेस नेता फैसले को चुनौती दे सकें। 

इस बीच, लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी कर राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द कर दी। बता दें कि राहुल गांधी वायनाड से लोकसभा सदस्य थे। 

लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उनकी अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा। इस फैसले पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि कानूनी और राजनीतिक लड़ाई जारी रहेगी। साथ ही पार्टी ने आंदोलन की चेतावनी दी है। 

सूरत कोर्ट के गुरुवार के फैसले पर भी राहुल गांधी ने ट्वीट किया था। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बयान को कोट करते हुए ट्वीट किया, ”मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है। सत्य मेरा भगवान है, अहिंसा उसे पाने का साधन।”