omicron
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ भारत (India) में कोरोना (Corona) फिर से अपना सर उठा रहा है. वहीं भारत में कोरोना के ओमिक्रोन (Omicron) सब-वेरिएंट XE (XE Sub Variant) के अब पहले केस की पुष्टि हो गई गई है। दरअसल इससे पहले भी महाराष्ट्र और गुजरात से XE वेरिएंट के दो अस्पष्ट मामले सामने आए थे। हलाकि अब ये पहली बार है कि जब भारतीय SARS-CoV2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा XE वेरिएंट की भी पुष्टि हो गई है। बता दें कि, INSACOG भारत सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक वृहद नेटवर्क है।

    इधर मामले पर विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XEसब-वेरिएंट से होने वाला कोरोना संक्रमण अन्य वेरिएंट की तुलना में अलग है। वहीं नया सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन के वर्तमान में प्रमुख BA.2 वेरिएंट की तुलना में केवल 10% अधिक ट्रांसमिसिबल पाया गया है। गौरतलब है कि भारत में जनवरी में तीसरी कोविड लहर को तदाद्त ज्यादा करने के लिए ओमिक्रॉन का BA.2 वेरिएंट जिम्मेदार माना था। 

    INSACOG के एक साप्ताहिक बुलेटिन में XE की पुष्टि ऐसे समय में हुई है जब देश के 12 राज्यों में कोरोना मामलों में वृद्धि दिख रही है, जिससे अब मास्क फिर से अनिवार्य हो गया है। इस बीच, 25 अप्रैल तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 19 अन्य राज्यों में इसके मामलों में गिरावट भी आई है।

    हालाँकि इससे पहले भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (INSACOG) ने जीनोम अनुक्रमण के विश्लेषण के आधार पर यह भी कहा था कि देश में कोरोना वायरस के बहुत कम रिकॉम्बिनेंट (पुन: संयोजित) स्वरूप देखने को मिले हैं और इनमें से किसी में ना तो स्थानीय या अन्य स्तर पर संक्रमण में वृद्धि देखी गयी और ना ही इनसे गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा है।

    भारत में अगर कोरोना स्थिति की बात करें तो, देशभर में बीते 24 घंटों में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कुल 2568 नए मामले सामने आए हैं।  यह कल के मुकाबले 18.6% कम नए मामले हैं। वहीं अब देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़, 30 लाख, 84 हजार 913 हो गई है। 

    साथ ही बीते 24 घंटों में देशभर में कुल 20 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है। इस तरह देखा जाए तो देश में अब तक कोरोना से कुल 5 लाख 23 हजार 889 लोगों की मौत हुई है। साथ ही अब तक देशभर में कुल 189.41 करोड़ वैक्सीन की खुराक लोगों को दी जा चुकी है। वहीं बीते 24 घंटों में देशभर में वैक्सीन की कुल 16,23,795 खुराख लोगों को दी जा चुकी है।