PM Sheikh Hasina India and bangladesh relationship
फाइल फोटो

Loading

नई दिल्ली. G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के बीच शुक्रवार को द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके अलावा पीएम मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनौथ के बीच भी द्विपक्षीय वार्ता हुई।

पीएमओ ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय सहयोग में विविधता लाने पर पीएम शेख हसीना के साथ सार्थक बातचीत की। वे कनेक्टिविटी, संस्कृति के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए।”

बता दें कि बांग्लादेश G20 का हिस्सा नहीं है, लेकिन वह शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित अतिथि देशों में से एक था।बैठक से कुछ घंटे पहले, बांग्लादेशी पीएम और पीएम द्विपक्षीय मुलाकात को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने कहा, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमने बांग्लादेश को एक बहुत करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसी के रूप में आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना यहां हैं और प्रधान मंत्री के साथ उनकी शुरुआती बैठकों में से एक है और मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है।”

इससे पहले पीएम मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई। पीएमओ ने कहा, “पीएम मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री कुमारजगन्नाथ से मुलाकात की, जो भारत के विजन सागर के अभिन्न अंग हैं। दोनों नेताओं ने इस वर्ष अपनी उल्लेखनीय 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि को उत्साहपूर्वक स्वीकार किया।”

गौरतलब है कि G20 नेता यहां नौ और 10 सितंबर को समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। भारत वर्तमान G20 अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। अपनी G20 अध्यक्षता के तहत भारत समावेशी विकास, डिजिटल नवाचार, जलवायु लचीलापन और न्यायसंगत वैश्विक स्वास्थ्य पहुंच जैसे विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को G20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। ब्राजील एक दिसंबर को औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

उल्लेखनीय है कि जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं। समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।