Goldie Brar declared terrorist

Loading

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गैंगस्टर गोल्डी बरार (Goldie Brar) को आतंकी घोषित किया है। कनाडा में रहने वाला गोल्डी कई मामलों में फरार चल रहा है। सरकार ने UAPA कानून के तहत उसे आतंकी करार कर दिया है। गोल्डी बराड़ कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का खास साथी है। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने ही जिम्मेदारी सोशल मीडिया पर ली थी। गोल्डी बरार का नाम पंजाब में रंगदारी और सीमा पार से हथियार व नशे की तस्करी में भी सामने आया हैं। इससे पहले इस सिलसिले में केंद्र सरकार लखबीर सिंह लंडा को भी केंद्र सरकार आतंकी घोषित कर चुकी है।

UAPA के तहत आतंकवादी घोषित

अधिसूचना में कहा गया कि केंद्र सरकार का मानना ​​है कि सतविंदर सिंह उर्फ ​​सतिंदरजीत सिंह उर्फ ​​गोल्डी बराड़ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है और इसलिए उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया जाता है। बराड़ को लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के प्रमुख सदस्य के रूप में भी जाना जाता है और उसने 29 मई, 2022 को पंजाब के लोकप्रिय गायक मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी। 

कई हत्याओं में हाथ 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि पाकिस्तान स्थित एजेंसी से मदद पा रहा सतिंदरजीत सिंह उर्फ ​​गोल्डी बराड़ कई हत्याओं में शामिल रहा है और कट्टरपंथी विचारधारा का प्रसार करता है। वह राष्ट्रवाद समर्थक नेताओं को धमकी भरे फोन करने, फिरौती मांगने और विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर हत्याओं की जिम्मेदारी भी लेता रहा है। 

गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी

प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा बराड़ हत्याओं को अंजाम देने के लिए सीमा पार से ड्रोन के जरिए आधुनिक हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी तथा आपूर्ति करने और ‘शार्पशूटर’ उपलब्ध कराने में भी शामिल रहा है। वह पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का निवासी है और वर्तमान में कनाडा के ब्रैम्पटन में रह रहा है। गृह मंत्रालय ने कहा कि बराड़ और उसके सहयोगी पंजाब में तोड़फोड़, आतंकवादी मॉड्यूल को खड़ा करने, लक्षित हत्याओं और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों सहित नापाक मंसूबों के माध्यम से शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और कानून व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रचते रहे हैं। 

रेड कॉर्नर नोटिस भी हुआ था जारी

उल्लेखनीय है कि गैंगस्टर गोल्डी बराड़ पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का आरोपी है। उसके खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी कर चुका है। गोल्डी बराड़ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह का सक्रीय सदस्य है। आतंकी के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और हथियारों की तस्करी जैसे लगभग 13 मामले दर्ज हैं। इससे पहले बीते साल सिंतबर महीने में पंजाब पुलिस ने गोल्डी बराड़ के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। यही नहीं राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) भी गैंगस्टर से जुड़े लोगों के भी ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है।