Goa Assembly Election 2022 : Election Commission announces dates for Goa assembly elections
फोटो: नवभारत

    पणजी: देश (India) में कोरोना (Corona) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीख मुकर्र हो गई। कोरोना नियमों के पालन के साथ चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने शनिवार को 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा, गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा, कोविड के मद्देनजर सुरक्षित चुनाव कराना हमारा लक्ष्य है। चुनाव आयोग ने बताया है कि, उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान; पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान और मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान; मतगणना 10 मार्च को होगी। 

    बता दें कि गोवा में कुल 40 विधानसभा सीट है और विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 21 है। पिछले विधानसभा चुनाव पर अगर नजर डालें तो कांग्रेस ने सूबे में सबसे अधिक सीटों पर कब्जा कर के अपना परचम लहराया था। कांग्रेस ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा था और 17 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि बीजेपी को 13 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन गोवा में बीजेपी ने अपनी सरकार बनाई। वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) का खाता भी नहीं खुला था। 

    वहीं, इस बार का गोवा विधानसभा चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाला है। दरअसल बीजेपी (BJP), कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी के अलावा मैदान में तृणमूल कांग्रेस (TMC) भी कूद गई है। जो अन्य दलों के चिंता का विषय बना हुआ है। बंगाल में मिली जीत के बाद सीएम ममता बनर्जी के हौसले बुलंद हैं और उन्होंने गोवा में भी दांव खेल दिया है।