Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम

Loading

नई दिल्ली: शिव भक्तों के लिए खुशखबरी है। केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। आप दर्शन के लिए तैयारी शुरू कर दीजिए। यहां 25 अप्रैल से यात्रा शुरू हो जाएगी। जानकारी के अनुसार भक्त पैदल चलने के साथ-साथ हेलीकॉप्टर (helicopter) से भी केदारनाथ धाम पहुंच सकेंगे। और बाबा का दर्शन कर सकेंगे। फ़िलहाल यहां अभी बर्फबारी जारी है।  

राज्य पर्यटन विभाग (State Tourism Department) के अनुसार केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों की हेलीकॉप्टर से यात्रा की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ऑनलाइन बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (Uttarakhand Tourism Development Council) ने बताया है कि अबतक  2.41 लाख पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हो चुके हैं। 

वहीं दूसरी ओर केदारनाथ में लगातार बर्फबारी जारी है। यहां 20वें दिन भी बर्फबारी हुई जिससे यात्रा तैयारियों को दोपहर बाद रोकना पड़ा। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली से रुद्रा प्वाइंट तक हिमखंड जोन में दिनोंदिन संवेदनशील हो रहा है। उधर, बदरीनाथ की चोटियों, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। फ़िलहाल प्रशासन तैयारियों में लगा है। यहां तेजी से काम चल रहा है।