गूगल डूडल आज मना रहा 23वां जन्मदिन, देखें Google का बर्थडे केक

    Google’s 23rd Birthday:  दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त कर चूका सर्च इंजन गूगल (Google Doodle) सोमवार यानी आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। कंपनी ने गूगल के होमपेज पर शानदार डूडल बनाया है। जिसमें Google की स्पेलिंग से सजा (Google is celebrating 23rd birthday)  हुआ एक केक नज़र आ रहा है।  केक में बीच में “L” के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती लगी है और उस पर “23” लिखा हुआ है। इस डूडल को एनिमेटेड फॉमेट में भी बनाया है।  

    बता दें की Google की स्थापना 4 सितंबर, 1998 को की गई थी। कंपनी ने शुरुआत के 7 साल इसी दिन अपना जन्मदिन मनाया। जिसके बाद 27 सितंबर को सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर में पेज सर्च किया गया और फिर कंपनी ने इसी दिन को अपना जन्म दिन मनाने का फैसला किया। 

    Google.com के होमपेज पर डूडल बनाने की शुरुआत अगस्त 1998 में बर्निंग मैन उत्सव मनाने के लिए शुरू हुई थी, कंपनी की स्थापना से कुछ दिन पहले – चॉकलेट फ्रॉस्टिंग और स्प्रिंकल्स में “Google” के अक्षरों को शामिल किया गया है।

    साल 1998 में Google की स्थापना कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने की थी, आज Google दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन बन चुका है। Google के हेडक्वार्टर को “Googleplex” के नाम से जाना जाता है। मूल रूप से भारत के निवासी सुंदर पिचाई वर्तमान में इसके गूगल के सीईओ हैं, उन्होंने 24 अक्टूबर, 2015 को यह पद संभाला था।

    साथ ही उन्होंने अल्फाबेट इंक में वही पद संभाला। पिचाई 3 दिसंबर, 2019 को अल्फाबेट के सीईओ भी बने। गूगल अक्सर किसी ईवेंट या जन्मदिन के मौके पर डूडल बनाता है।  गौरतलब हो कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल आज 100 से अधिक भाषाओं में है।