Monu Manesar
Monu Manesar

Loading

गुरुग्राम: हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने नासिर-जुनैद हत्याकांड (Nasir-Junaid Murder) में बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने नासिर-जुनैद हत्याकांड आरोपी मोनू मानेसर (Monu Manesar) को पकड़ लिया है। इसका एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। मोनू मानेसर पर भिवानी में जिंदा जलाए नासिर-जुनैद की हत्या का आरोप है। साथ ही 31 जुलाई 2023 को हरियाणा के नूंह में हिंसा भड़काने के मामले में भी नाम शामिल है।  

आठ महीने से फरार चल रहा था मोनू मानेसर
मोनू मानेसर को मंगलवार दाेपहर करीब 12 बजे हरियाणा पुलिस के CIA स्टाफ ने पकड़ा है। मोनू को उसके गांव के ही एक मार्केट से हिरासत में लिया गया है। गुरुग्राम के अधिकारियों मुताबिक, गुरुग्राम पुलिस ने मोनू को नहीं उठाया है। बल्कि CIA  स्टाफ ने हिरासत में लिया है। 16 फरवरी, 2023 को हरियाणा के भिवानी में बोलेरो में जली हालत में दो शव मिले थे। गौरक्षक मोनू मानेसर भिवानी में जिंदा जलाए नासिर और जुनैद हत्याकांड के बाद आठ महीने से फरार चल रहा था। 

मोनू मानेसर बजरंग दल का सदस्य
इस हत्याकांड में हरियाणा के कई गो-रक्षकों पर नासिर और जुनैद की हत्या का आरोप लगा था। हत्याकांड  जांच में मृतक नासिर और जुनैद राजस्थान के भिवानी के रहने वाले  पाए गए।  मोनू मानेसर उर्फ मोहित यादव ही इनमें सबसे चर्चित नाम था। मोनू मानेसर बजरंग दल का सदस्य और गौरक्षक है। वह गुरुग्राम के मानेसर का निवासी है। बजरंग दल की गाय संरक्षण टास्क फोर्स इकाई और गोरक्षा दल के प्रमुख के रूप में भी मोनू मानेसर जाना जाता है।

हरियाणा के नूंह में हिंसा भड़काने का भी आरोप
मोनू मानेसर का नाम 31 जुलाई 2023 को हरियाणा के नूंह में हिंसा भड़काने के मामले में भी शामिल था। मोनू के साथ हिंसा के मुख्य आरोपी बिट्टू बजरंगी का एक भड़काऊ वीडियो सामने आया था। 

 क्या हरियाणा पुलिस मोनू मानेसर को राजस्थान पुलिस को सौंपेगी?
राजस्थान के भरतपुर एसपी  मृदुल कछावा ने कहा, “हमें जानकारी मिली है कि हरियाणा पुलिस ने मोनू मानेसर को हिरासत में लिया है, जो नासिर और जुनैद (लिंचिंग) मामले में वांछित है। हरियाणा पुलिस अपनी आगे की प्रक्रिया को अंजाम दे रही है और हमारे अधिकारी उनके संपर्क में हैं। जब उनकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, (हमारी) जिला पुलिस अपनी प्रक्रिया शुरू कर देगी।”