Home Ministry
FILE- PHOTO

Loading

 नई दिल्ली: केंद्र ने हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मद्दनेजर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों (states and union territories) को त्योहार के दौरान कानून-व्यवस्था एवं शांति सुनिश्चित करने और समाज में साम्प्रदायिक सद्भाव को बाधित करने की आशंका वाले कारकों पर नजर रखने का बुधवार को निर्देश दिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने पिछले सप्ताह रामनवमी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हुई सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह परामर्श जारी किया हैं। 

गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार के दौरान शांति कायम रखने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की आशंका वाले हर प्रकार के कारक पर नजर रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।” इस साल हनुमान जयंती छह अप्रैल को मनाई जाएगी।

हनुमान जयंती की तैयारी के लिए सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।