PM Modi
Photo Credits-ANI Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 (Semicon India 2022) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया और लोगों को संबोधित भी किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है। सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। साथ ही कहा कि हम हाई-टेक, उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करना चाहते हैं।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत को प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में स्थापित करना हमारा उद्देश्य है। हम हाई-टेक, उच्च गुणवत्ता और उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत के सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकियों के लिए निवेश गंतव्य होने के 6 कारण देखता हूं। सबसे पहले, हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।

    मोदी ने कहा कि भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है। हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है। भारत में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है।