POONCH
Pic: ANI

    नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आ रही खबर के मुताबिक, यहां के पुंछ में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के लिए बीते 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे। वहीं बीते 5 जुलाई तक 255 को पहले ही इस योजना में रजिस्टर्ड किया जा चुका है। अब तक 255 युवाओं में से 70 लड़कियां हैं। ख़बरों के मुताबिक पंजीकृत लोग पुंछ के कई सीमावर्ती क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हैं। इस बाबत जानकारी, दुर्गा बटालियन पुंछ ब्रिगेड के लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसून सिंह ने दी।

    गौरतलब है कि, भारतीय सेना जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़, राजौरी, मेंढर और अखनूर इलाकों में इन दिनों खास काउंसलिंग सेशन (Counseling Session) चला रही है। वहीं सेना के मुताबिक, किश्तवाड़ के अलावा अखनूर, राजौरी के मठवार और मेंढर में भी अनेकों युवाओं के लिए लोकल फोर्मेसन्स ने अग्निपथ योजना पर अलग-अलग काउंसलिंग सेशन्स का आयोजन कियाहै। इन सेशन्स में भी बड़ी तादाद में युवाओं ने अग्निवीर बनने को लेकर जोश और उत्साह दिखाया है।

    पता हो कि घाटी में ऑपरेशन सदभावना के तहत भारतीय सेना, यहां के दूर दराज इलाकों में नौजवानों के लिऐ जरुरी कोचिंग सेंटर से लेकर फिजीकल ट्रेनिंग देना का काम भी करती है। जिसके चलते अब, अग्निपथ स्कीम से जुड़ी जानकारियां से यहां के युवा अवगत हो, फिर अग्निवीर बनने के लिए प्रेरित हो रहे हैं ।

    बता दें कि, अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) की ओर से जारी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) की प्रक्रिया अब पूरी की जा चुकी है। वहीं इस बार वायुसेना के अनुसार पूर्व में भर्ती के लिए 6,31,528 आवेदन आए थे जबकि इस बार शानदार 7,49,899 आवेदन मिले हैं।