Army Colonel, Major and DSP martyred in encounter with terrorists in Anantnag district jammu kashmir.jpg
Photo: Twitter

Loading

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के अनंतनाग जिले (Anantnag) के कोकेरनाग इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक कर्नल सहित सुरक्षा बल के तीन अधिकारी शहीद हो गये। अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष, जम्मू कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गए थे और बाद में उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि भट की मृत्यु अत्यधिक खून बह जाने के कारण हुई।

अधिकारियों ने बताया कि गाडोले इलाके में आतंकियों के खिलाफ अभियान मंगलवार शाम को शुरू हुआ था, लेकिन रात में इसे रोक दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह आतंकवादियों की तलाश फिर शुरू की गई जब सूचना मिली कि उन्हें एक ठिकाने पर देखा गया है। सेना के कर्नल अपने दल का नेतृत्व कर थे, जिसने आतंकियों पर हमला बोल दिया। हालांकि, आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए।

सरकार ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी सुरक्षाबलों के शहीद होने पर दुख जताया। उन्होंने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा, ”जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान में दो सैन्य अधिकारियों और एक पुलिस अधिकारी की शहादत के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ।  मैं दिवंगत आत्माओं की सद्गति के लिए प्रार्थना करता हूं और उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया शोक 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जवानों के शहीद होने पर दुःख जताया है। उन्होंने कहा, “हमारे बहादुर सेना के जवानों और एक डीएसपी ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़ में आतंकवादियों से लड़ते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है। हम उनके नुकसान से बेहद दुखी हैं।’ हमारे बहादुरों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएँ। आतंकवाद के खिलाफ भारत एकजुट है।”

उमर अब्दुल्ला ने कहा?

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षाबलों के शहीद होने पर दुख जताते हुए लिखा, ”जम्मू-कश्मीर से बेहद भयानक खबर सामने आई।  दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग इलाके में  एक मुठभेड़ में सेना के कर्नल, मेजर और जम्मू-कश्मीर पुलिस डीएसपी ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।”

उन्होंने आगे कहा, ”आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में डीएसपी हुमायूं भट्ट, मेजर आशीष और कर्नल मनप्रीत सिंह ने अपनी जान गंवा दी।  ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और उनके प्रियजनों को इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करें।”