sitaraman
Pic: LOK SABHA TV

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ देश एक बार फिर अब चुनावी रंग में पूरी तरह रंगा हुआ है। वहीं उत्तरप्रदेश,पंजाब और उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी निकट हैं। इन सबके बीच आज आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 2022-23 का आम बजट (Budget) पेश किया हैं। 

    भारत की विकास दर का अनुमान 

    इधर आर्थिक सलाहकारों के मुताबिक भारत की विकास दर इस बार 7% से 7.5% रहने की उम्मीद है। वहीं सरकार का मुख्य ध्यान अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी मंदी से बाहर निकालने की योजना पर भी होगा। 

    देखा जाए तो इस बजट पर आज पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। जहां एक तरफ व्यापारी वर्ग अपने व्यापार में राहत की उम्मीद लगाए बैठा है तो वहीं आम आदमी को महंगाई से बड़ी राहत मिलने की आस है, जबकि एक नौकरीपेशा को तो बजट से आयकर में छूट की उम्मीद रहती है। हालांकि, पता हो कि, मोदी सरकार कई बार अपने फैसलों से लोगों को हैरान कर चुकी है। 

    यहाँ देखें 2022-23 के आम बजट के Live अपडेट्स : 

    इधर अब एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार इस बार बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव करके टैक्सपेयर्स को राहत दिला सकती है। 

    क्या ये होगा नया आयकर स्लैब (New Tax Slab):

    • 0 से 2.5 लाख की आय पर – 0%
    • 2.5 से 5 लाख की आय पर- 5%
    • 5 लाख से 7.5 लाख की आय पर-10%
    • 7.50 लाख से 10 लाख की आय पर- 15%
    • 10 लाख से 12.50 लाख की आय पर- 20%
    • 12.50 लाख से 15 की आय पर-  25%
    • 15 लाख ऊपर आमदनी की आय पर- 30%

    देश के बुजुर्ग नागरिकों को काफी उम्मीदें

    इसके साथ ही देश के बुजुर्ग नागरिकों को काफी उम्मीदें हैं। वैसे भी देश के यह सीनियर सिटीजन कोरोना वायरस जैसी महामारी के मुख्य निशाने पर भी हैं और इनके कल्याण के लिए काम रहे अनेक संगठनों ने सरकार से एक फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट में सामाजिक पेंशन को बढ़ाकर तीन हजार करने तथा अन्य सुविधाएं देने की भी बड़ी मांग रखी है। कुल मिलाकार आज देश का हर वर्ग केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कुछ न कुछ आस लगाकर बैठा हुआ है और उम्मीद है कि वे इनमे से बहुतों को कुछ न कुछ राहत जरुर देंगी।