Congress Leader Rahul Gandhi in Rajasthan lok sabha elections 2024
राजस्थान में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (सौजन्य: पीटीआई फोटो)

Loading

जयपुर: केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को कहा कि देश के सामने दो सबसे बड़े मुद्दे बेरोजगारी व महंगाई हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये आम चुनाव देश के संविधान व लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है। राहुल गांधी सीमावर्ती अनूपगढ़ कस्बे में कांग्रेस की चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल ने कहा,‘‘ये चुनाव संविधान को और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है। ये चुनाव 90 प्रतिशत लोगों का चुनाव है… पिछड़ों का, दलितों का, आदिवासियों का, गरीब सामान्य जाति वालों का। एक तरफ अदाणी जी और हिंदुस्तान के बड़े बड़े अरबपति … पूरा का पूरा धन उनके हाथ में है।”

बीकानेर से कांग्रेस उम्मीदवार गोविंद राम मेघवाल और गंगानगर से कुलदीप इंदौरा के समर्थन में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते बंद कर दिए गए हैं। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि चुनावी बांड से दबाव डालकर, हफ्तेबाजी कर भाजपा ने हिंदुस्तान के बड़े बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया है। उन्होंने कहा कि ये चुनाव देश के गरीब और 22-25 अरबपतियों के बीच चुनाव है। भाजपा की केंद्र सरकार पर कुछ बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने वादा किया,‘‘ जितना पैसा उन्होंने अरबपतियों को दिया है, कांग्रेस उतना पैसा गरीबों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों को देगी।”

उन्होंने कहा, ‘‘अगर नरेन्द्र मोदी बड़े उद्योगपतियों का कर्जा माफ कर सकते हैं तो कांग्रेस पार्टी फिर से किसानों का कर्जा माफ करके दिखाएगी। जितना धन उन्होंने 20. 25 लोगों को दिया, उतना हम हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों को देंगें।” राहुल ने कहा कि देश के सामने दो सबसे बड़े मुद्दे बेरोजगारी व महंगाई है लेकिन इसकी चर्चा मीडिया में नहीं होती। उन्‍होंने कहा कि किसान एमएसपी मांग रहे हैं, युवा रोजगार मांग रहे हैं, महिलाएं महंगाई से बचाने की गुहार लगा रही हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने हिंदुस्तान के 25-30 सबसे अमीर लोगों का जितना कर्ज माफ किया, उस पैसे का इस्तेमाल 24 साल तक मनरेगा मजदूरी का भुगतान करने के लिए किया जा सकता था।

सभा को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी संबोधित किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा,‘‘हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार देश का किसान टैक्स दे रहा है।” कांग्रेस के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा,‘‘पहला काम तीस लाख सरकारी रोजगार आपके हवाले करेंगे।”

पार्टी की सरकार बनने पर सरकारी क्षेत्र व सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों (पीएसयू) में ठेका प्रथा बंद करने का वादा करते हुए उन्होंने कहा,‘‘और दूसरा काम … पीएसयू और सरकार में जो ठेकेदारी प्रथा है, उसे हम खत्म करने जा रहे हैं। अब हिंदुस्तान में अगर कोई सरकार में काम करेगा तो वह कांट्रेक्ट या ठेकेदारी से नहीं करेगा, उसे परमानेंट जॉब, परमानेंट जगह दी जाएगी। उसे पेंशन दी जाएगी। उसकी व उसके परिवार की रक्षा की जाएगी।”

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीट गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 सीटों टोंक, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़ पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।