Vinay Kwatra

Loading

नई दिल्ली: भारत ने ब्रिटेन से अपने लंदन मिशन में रविवार कोभारतीय राष्ट्रीय ध्वज उतरने से जुड़े मामले में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने और उनके खिलाफ अभियोग चलाने को कहा है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

क्वात्रा ने कहा कि भारत ने इस मामले में कड़ा विरोध जताया है और ब्रिटिश अधिकारियों को स्पष्ट रूप से बताया है कि भारतीय उच्चायोग पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाए।  

ज्ञात हो कि भारत ने एक प्रदर्शन के दौरान खालिस्तान समर्थक अलगाववादी तत्वों द्वारा लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय ध्वज को उतारे जाने के प्रयास वाला वीडियो सामने आने के बाद रविवार की रात दिल्ली में सबसे वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया था और ‘‘सुरक्षा व्यवस्था के अभाव ” पर स्पष्टीकरण मांगा था।  

समझा जाता है कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया था क्योंकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस दिल्ली से बाहर हैं।  

क्वात्रा ने संवाददाताओं को बताया कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को तलब किया गया था और उनसे मांग की गई थी कि लंदन की घटना के मामले में दोषियों को जल्द गिरफ्तार किया जाए और अभियोग चलाया जाए। उन्होंने हालांकि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय महावाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के हमले की खबरों के बारे में पूछे जाने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।(एजेंसी)