Commercial LPG cylinder
फ़ाइल फोटो

Loading

नई दिल्ली: आज नए साल के मौके पर देशवासियों को मोदी सरकार (Modi Government) ने तोहफा दिया है। जी हां महंगाई और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से जूझ रही जनता को नए साल के पहले दिन अच्छी खबर मिली है। तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम कम कर दिए हैं। हालांकि, यह कटौती सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर (LPG Commercial Cylinder) के दामों में की गई है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के रेट जस के तस हैं। 

इतके कम हुए दाम 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को नए गैस सिलेंडर रेट की घोषणा करती हैं। गौरतलब हो कि पिछले महीने केंद्र ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 30.50 रुपये की कटौती की थी। ऐसे में व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। 

कहा है कितने दाम 

हालांकि, इस बार कमर्शियल सिलेंडर के दामों में महज कुछ रुपए की कटौती की गई है। जी हां दरअसल दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 2 रुपये की कटौती की गई है। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1.50 रुपये सस्ता होकर 1708.50 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में कमर्शियल गैस सबसे ज्यादा 4.50 रुपये गिरकर 1924.50 रुपये पर आ गई। वहीं तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर यानी 14 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है।

घरेलू गैस के हाल 

गौरतलब हो कि 30 अगस्त को घरेलू गैस की कीमतों में 2 रुपये की कटौती की गई थी। इसके बाद राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई। फिलहाल मुंबई में घरेलू गैस 902.50 रुपये पर उपलब्ध है। जबकि चेन्नई में घरेलू गैस 918.50 रुपये पर उपलब्ध है।