g20
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ G-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) देश की राजधानी दिल्ली में आगामी 9-10 सितंबर 2023 को शुरू होने जा रही है।  वहीं इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले मेहमानों में जी-20 देशों के ख़ास और महत्वपूर्ण राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं तो नौ विशेष आमंत्रित राष्ट्र प्रमुख भी भारत पहुंच रहे हैं।  इस तरह देखा जाए तो कुल 29 VVIP राष्ट्राध्यक्ष / समकक्ष हस्तियां दिल्ली में होंगी।  इनके आने का सिलसिला 8 सितंबर से ही शुरू हो रहा है।  ऐसे में आयोजन से इतर इन सभी मेहमानों की सुरक्षा भी अब भारत की बड़ी जिम्मेदारी है। 

इधर राष्ट्रीय राजधानी में 9 से 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। इसके साथ ही आज से VVIP राष्ट्राध्यक्ष / समकक्ष हस्तियां दिल्ली में पहुचने का दौर शुरू हो रहा है।  इसी क्रम में आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन G-20 शिखर सम्मेलन 2023 में हिस्सा लेने के लिए भारत के लिए रवाना हुए। तो वहीं विश्व व्यापार संगठन (WTO) की महानिदेशक नगोजी ओकोन्जो-इवेला जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंच चुकीं हैं।

वहीं आज स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोरोना संक्रमित हो गए। वह G20 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे। उनकी जगह वाइस प्रेसीडेंट नादिया कैल्विनो सांतामारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस भारत आएंगे। ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दोपहर 1.40 बजे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6:55 बजे भारत आएंगे।

इसके साथ ही आज यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने चार्ल्स मिशेल का स्वागत किया।  तो वहीं आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के महासचिव माथियास कॉर्मन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा भी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं हैं । वहीं यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पहुच चुकी हैं। 

जानकारी दें कि, G-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल के आसपास 500 से ज्यादा स्पेशल कमांडो की तैनाती रहेगी।  वहीं, 300 बुलेट प्रूफ वाहन, CRPF की स्पेशल 50 टीमें, लेडी कमांडो ब्रिगेड और इसके साथ-साथ दिल्ली पुलिस के बड़े अफसर और सैकड़ों जवान दिल्ली की सुरक्षा की इस बड़ी कमान को संभालेंगे। वहीं अब राफेल, सुखोई, मिग, मिराज और चिनूक जैसे फाइटर जेट‌्स को G20 समिट की सुरक्षा में तैनात कर दिया गया है।

वहीं राजधानी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए न सिर्फ सुरक्षा एजेंसियां, बल्कि जांच एजेंसियां भी जबरदस्त तैयारी कर रही हैं।  G20 सम्मेलन में दिल्ली का सुरक्षा चक्र अभेद्य हो जाएगा, जिसे परिंदा भी पार कर नहीं पाएगा।  एयरपोर्ट से लेकर होटल तक जहां से भी विदेशी मेहमान गुजरेंगे, वहां किसी आम नागरिक का आना-जाना पूरी तरह से निषेध होगा।  यानी G-20 समिट के दौरान नई दिल्ली के कुछ इलाकों में आगामी 2 दिन टोटल लॉकडाउन जैसे हालात होंगे।  इसके साथ ही G20 के दौरान दिल्ली पुलिस की तरफ से एक ट्रैफिक एडवाइजरी बनाई गई है।  जो समय समय पर लागु होंगी।